scriptUPSC की प्री परीक्षा स्थगित, कोरोना लॉकडाउन की वजह से 20 मई के बाद होगा नई तारीख का ऐलान | Union Public Service Commission UPSC pre exam postponed | Patrika News

UPSC की प्री परीक्षा स्थगित, कोरोना लॉकडाउन की वजह से 20 मई के बाद होगा नई तारीख का ऐलान

locationभिलाईPublished: May 04, 2020 04:37:21 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

सोमवार को संघ लोक सेवा आयोग ( Union Public Service Commission ) ने 31 मई को होने वाली यूपीएससी (UPSC 2020) की प्री परीक्षा को स्थगित करने का ऐलान कर दिया है

UPSC Civil Services Prelims 2020: Important news for UPSC Pre exam 20

UPSC Civil Services Prelims 2020: सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा देने वाले प्रतिभागियों के लिए जरूरी खबर

भिलाई. कोरोना वायरस से पूरे देश में जारी लॉकडाउन की वजह से युवा वर्ग को बहुत नुकसान झेलना पड़ रहा है। सोमवार को संघ लोक सेवा आयोग ( Union Public Service Commission ) ने 31 मई को होने वाली यूपीएससी (UPSC 2020) की प्री परीक्षा को स्थगित करने का ऐलान कर दिया है। परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान 20 मई के बाद किया जाएगा। 20 मई को एक समीक्षा बैठक होगी, जिसके बाद ही परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा।
हर साल बैठते हैं लाखों युवा
आईएएस और आईपीएस बनने की चाह में हर साल देशभर के लाखों युवा यूपीएससी की इस प्रारंभिक परीक्षा में बैठते हैं। जिसमें छत्तीसगढ़ के हजारों युवा भी शामिल है। वैश्विक महामारी के बीच पहली बार ऐसा हुआ है जब यूपीएससी को प्रारंभिक परीक्षा टालनी पड़ी है।
व्यापमं को तीसरी बार बढ़ानी पड़ी पीईटी आवेदन की तारीख

छत्तीसगढ़ व्यापमं को पीईटी सहित तमाम प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवेदन करने की तिथि को तीसरी बार बढ़ाना पड़ा है। अब उम्मीदवार 15 मई तक इनके लिए आवेदन कर पाएंगे। इसके पहले व्यापमं ने तारीख बढ़ाकर 3 मई की थी, मगर केंद्र सरकार की ओर से बढ़ाए गए लॉकडाउन की वजह से यह निर्णय लिया गया कि छात्रों को आवेदन करने और मौके दिए जाने चाहिए। दरअसल, व्यापमं को आवेदन तिथि में इसलिए भी संशेधन करना पड़ा है, क्योंकि राज्य में च्वाइस सेंटर व इंटरनेट कैफे बंद हैं। इन्हें खोलने की मंजूरी फिलहाल नहीं दी गई। इस तरह जिन विद्यार्थियों के पास खुद की इंटरनेट सेवा व पेमेेंट का ऑनलाइन जरिया मौजूद था, उन्होंने तो आवेदन किया, लेकिन बाकियों के सामने समस्या खड़ी हो गई।
आवेदन बहुत ही कम
कोरोना लॉकडाउन की वजह से पीईटी सहित विभिन्न प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन बहुत ही कम मिले हैं। सूत्रों के मुताबिक आवेदन की संख्या इतनी कम है कि अमूनन 50-110 आवेदन ही आ रहे हैं, जबकि तय तिथि तक संख्या प्रति कोर्स के हिसाब 25-40 हजार तक हो जानी चाहिए थी। कुछ विषयों में आवेदनों की संख्या यह आंकड़ा भी पार कर देती है। कुल मिलाकर सभी परीक्षाओं के लिए करीब 4 लाख आवेदन आते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो