scriptकेंद्रीय इस्पात मंत्री ने लांच किया सेल की सर्विस स्कीम | Union Steel Minister launched SAIL's service scheme | Patrika News

केंद्रीय इस्पात मंत्री ने लांच किया सेल की सर्विस स्कीम

locationभिलाईPublished: Jan 23, 2020 09:04:26 pm

Submitted by:

Abdul Salam

कर्मियों से कहा सामाजिक क्षेत्र में स्वैच्छिक सेवादान.

केंद्रीय इस्पात मंत्री ने लांच किया सेल की सर्विस स्कीम

केंद्रीय इस्पात मंत्री ने लांच किया सेल की सर्विस स्कीम

भिलाई. केंद्रीय इस्पात, पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के पोर्टल को लांच किया। सेल के कर्मचारियों के लिए जारी की गई स्वयंसेवी योजना है, जिसके जरिये कार्मिक समाज सेवा और स्वैच्छिक परोपकारी गतिविधियों के लिए अपना समय देने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

पोर्टल को लांच

इस योजना में प्रमुख रूप से शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण, बालिकाओं के लिए पोषण इत्यादि से संबन्धित क्षेत्र शामिल होंगे। इस योजना का उद्देश्य सामाजिक कल्याण के लिए मानव संसाधन का अनुकूलतम उपयोग करना है। सामाजिक कल्याण में यह योगदान सेल के ट्रिपल बॉटम लाइन (टीबीएल) को बेहतर बनाने की दिशा में भी सहायक होगा। ट्रिपल बॉटम लाइन एकाउन्टिंग का त्रिस्तरीय वित्तीय, पर्यावरणीय (पारिस्थितिकी) और सामाजिक ढांचा है।

यह करना होगा कार्मिकों को
सेल कार्मिकों को इसमें खुद को नामांकित करने, अपनी रुचि के क्षेत्र को चुनने, निगमित सामाजिक दायित्व की परियोजना को प्रस्तावित करने और अपनी गतिविधियों के विवरण को सबमिट करने के लिए आज वेबपोर्टल लांच किया गया है। यह पोर्टल सेल कर्मचारियों के किए गए सभी सामाजिक पहलुओं के संकलन केंद्र के रूप में काम करेगा और सभी स्टेक होल्डर्स के बीच संचार का जरिया बनेगा।

संविधान को लागू हुए 70 साल
इस मौके पर प्रधान ने कहा कि इस साल संविधान के लागू होने के 70 साल पूरे होने का प्रतीक है। भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि अपने अधिकारों के प्रति सचेत रहते हुए, नागरिकों को अपने कर्तव्यों के प्रति भी सचेत रहना चाहिए। सेल के कार्मिक इसके के जरिए अपने सामाजिक दायित्वों के निर्वहन के लिए स्वेच्छा से आगे आएं और सामाजिक कल्याण व राष्ट्र निर्माण में योगदान करें।

सामाजिक कल्याण के लक्ष्य को करे हासिल
उन्होंने सामाजिक कल्याण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए जन-अभियान का आह्वान किया, जिसके लिए उन्होंने कार्मिकों की रुचि के क्षेत्रों में उनके स्वैच्छिक सेवादान पर बल दिया। उन्होंने सामाजिक कल्याण की दिशा में कर्मचारियों के तरफ से की गई पहलों को प्रोत्साहित करने के लिए भी कहा।

सेल चेयरमैन ने जताया आभार
इस मौके पर सेल चेयरमैन अनिल कुमार चौधरी ने कहा कंपनी ने हाल के दिनों में बेहतर कार्मिक सहभागिता के लिए कई अहम उपाय भी किए हैं, जिसमें सेल कॉरपोरेट एक्सीलेंस अवार्ड योजना की शुरुआत शामिल है। यह सब योजनाएं सेल स्थापना दिवस यानि 24 जनवरी 2020 से लागू होंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो