script

केंद्रीय इस्पात मंत्री ने बीएसपी के एक्सपांशन यूनिट के कनवर्टर-3 को किया शुरू

locationभिलाईPublished: Feb 20, 2020 05:03:45 pm

विश्व की सबसे लंबी रेलपांत उत्पादन के लिए उपयोगी.

केंद्रीय इस्पात मंत्री ने बीएसपी के एक्सपांशन यूनिट के कनवर्टर-3 को किया शुरू

केंद्रीय इस्पात मंत्री ने बीएसपी के एक्सपांशन यूनिट के कनवर्टर-3 को किया शुरू

भिलाई. केंद्रीय इस्पात, पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को भिलाई प्रवास के दौरान सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र में मॉडेक्स योजना के तहत स्थापित अत्याधुनिक स्टील मेल्टिंग शॉप-3 में लगे 180 टन क्षमता वाले कंवर्टर-3 के हीटिंग प्रक्रिया शुरू किया। जिसे भविष्य में क्रूड स्टील व कास्ट ब्लूम्स के उत्पादन में और अधिक इजाफा संभव होगी।
तीन कास्टर चलने को तैयार
मंत्री के किए गए हीटिंग प्रक्रिया के शुरू के साथ ही बेसिक ऑक्सीजन फर्नेस कंवर्टर-3 के प्रचालन का मार्ग प्रशस्त हो गया। एसएमएस-3 मेंं गुणात्मक इस्पात उत्पादन के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित दो कंवटर्स और तीन कास्टर प्रचालन में हैं। जिसमें दो बिलेट कास्टर और एक ब्लूम कास्टर शामिल हैं। इसके अलावा एसएमएस-3 में सेकेंडरी रिफाइनिंग सुविधाएं जिसमें आरएच डीगैसर व वैक्यूम आर्क डीगैसिंग शामिल हैं।
विश्व की सबसे लंबी रेलपांत उत्पादन के लिए उपयोगी
बीएसपी एसएमएस-3 में उत्पादित ब्लूम्स कास्ट संयंत्र के यूनिवर्सल रेल मिल (यूआरएम) में विश्व की सबसे लंबी 130 मीटर रेलपातों की रोलिंग के लिए उपयोग किया जाता है। वर्तमान में दो कंवर्टर के प्रचालन के साथ एसएमएस-3 से उत्पादन का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। अब कंवर्टर-3 के जुड़ जाने से एसएमएस-3 से यूआरएम के लिए और अधिक मात्रा में कास्ट ब्लूम्स की आपूर्ति की जा सकेगी। जिससे भारतीय रेलवे की रेलपातों की बढ़ती मांगों को पूरा करना और भी आसान हो जाएगा।
इस्पात मंत्री ने किया पौधरोपण
इसके पहले केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान गुरुवार को भिलाई निवास पहुंचे। यहां सबसे पहले उनको गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद उन्होंने पौधरोपण किया। इस मौके पर सेल चेयरमैन अनिल कुमार चौधरी, बीएसपी सीईओ अनिर्बान दास, डॉक्टर एनके जैन, संदीप नायडू मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो