UGC ने छात्रों को दी बड़ी राहत, NET-JRF के लिए आयु सीमा एक साल बढ़ाई, मई में होगी परीक्षा

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी एनटीए ने यूजीसी नेट परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। यूजीसी नेट परीक्षा मई में आयोजित की जाएगी।

By: Dakshi Sahu

Updated: 21 Feb 2021, 12:39 PM IST

भिलाई. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी एनटीए ने यूजीसी नेट परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। यूजीसी नेट परीक्षा मई में आयोजित की जाएगी। परीक्षा 11 चरण में यानी मई माह के 11 दिन में होगी। इसके साथ ही परीक्षा में भाग लेने और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए ऊपरी आयु सीमा बढ़ाई गई है। यह बदलाव सिर्फ इस परीक्षा के लिए मान्य होगा। जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की ऊपरी आयु सीमा बढ़ाकर 31 वर्ष कर दी गई है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने कहा है कि यह आयु सीमा केवल वर्तमान परीक्षा में ही लागू होगी। बता दें कि यूजीसी नेट परीक्षा लेक्चररशिप और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए आयोजित की जाती है। असिस्टेंट प्रोफेसर की योग्यता के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है। जबकि जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए ऊपरी आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित थी। इसमें इस बार एक वर्ष की छूट दी गई है।

परीक्षा के लिए आवेदन शुरू
एनटीए जूनियर प्रोफेसर फैलोशिप और सहायक प्रोफेसर के लिए यूजीसी-नेट परीक्षा 2, 3, 4, 5, 6, 7, 10, 11, 12, 14 और 17 मई 2021 को आयोजित होगी। यूजीसी नेट परीक्षा 2021 के रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन विंडो को दो फरवरी, 2021 से शुरू कर दिया गया है। साथ ही आवेदन की आखिरी तारीख 2 मार्च है। आवेदन फीस 3 मार्च तक जमा की जा सकती है।

होंगे दो प्रश्नपत्र
यूजीसी नेट/जेआरएफ परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होंगे। ये सुबह और दोपहर यानी दो पारियों में होंगे। परीक्षा में पहला पेपर सामान्य ज्ञान, समसामयिकी, टीचिंग और जनरल रिसर्च एप्टीट्यूड का होगा जबकि दूसरा पेपर संबंधित विषय का होगा। यानी अभ्यर्थी 84 विषयों में नेट की परीक्षा दे सकते हैं। पहली पारी सुबह 09-12 बजे तक और और दूसरी पारी दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक होती है। परीक्षा के समय उम्मीदवारों को साढ़े सात बजे तक परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। दोनों पारियों में परीक्षा कुल 3-3 घंटे की होगी।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned