अनलॉक-पार्ट-टू, 31 जुलाई तक बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान, जिम और सिनेमा हॉल

केंद्र सरकार द्वारा अनलॉक-पार्ट टू के लिए जारी दिशा-निर्देश के अनुसार सभी स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। (Coronavirus unlock part 2)

By: Dakshi Sahu

Published: 30 Jun 2020, 05:24 PM IST

भिलाई. केंद्र सरकार द्वारा अनलॉक-पार्ट टू के लिए जारी दिशा-निर्देश के अनुसार सभी स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने यह निर्णय लिया है। 31 जुलाई के के बाद राज्यों के साथ विचार-विमर्श के बाद ही शैक्षणिक संस्थानों को खोलने का फैसला किया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भी अभी रोक रहेगी लेकिन वंदे भारत अभियान के तहत अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए छूट जारी रहेगी। वहीं घरेलू उड़ानों और यात्री ट्रेनों का दायरा भी धीरे-धीरे बढ़ाया जाएगा लेकिन मेट्रो ट्रेन, सिनेमा, जिम और बार आगामी आदेश तक बंद ही रहेंगे। (Coronavirus in chhattisgarh)

रात में रहेगा घर से निकलने पर पाबंदी
केंद्र की नई गाइडलांइस के मुताबिक रात 10 बजे से लेकर सुबह के 5 बजे तक नाइट कफ्र्यू रहेगा। इस दौरान लोगों की आवाजाही पर रोक रहेगी, जरूरी गतिविधियों और कुछ अन्य लोगों को इससे छूट दी गई है। वहीं आम लोगों के घर से रात में निकलने पर पाबंदी रहेगी। सरकार ने अनलॉक पार्ट टू में कई तरह की सख्ती का भी ऐलान किया है। कोरोना के कंटेंनमेंट जोन में पहले की तरह नियम लागू रहेंगे। इन क्षेत्रों में किसी भी तरह की छूट नहीं दी जाएगी।

ऑनलाइन स्टडी पर फोकस
केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन आने के बाद एक बार फिर छत्तीसगढ़ के निजी और सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन स्टडी पर फोकस किया जा रहा है। बच्चों को डिजिटल एजुकेशन के माध्यम से घर पर रहकर ही टीचर्स पढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। दुर्ग जिले के शिक्षकों ने बताया कि टीचर्स के लिए अभी तक सरकार की ओर से कोई गाइडलाइन नहीं आई है। जो आदेश आएगा उसके मुताबिक बच्चों को सुरक्षित रहकर पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी।

coronavirus Coronavirus in india
Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned