scriptUPHC, Charoda get National Quality Assurance Standard Certificate | यूपीएचसी, चरोदा को मिला राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक सर्टिफिकेट | Patrika News

यूपीएचसी, चरोदा को मिला राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक सर्टिफिकेट

टंकी मरोदा को भी मिला पुरस्कार,

भिलाई

Published: May 01, 2022 08:36:46 pm

भिलाई. राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक सर्टिफिकेट 2022 पाने वाला दुर्ग जिला का पहले यूपीएचसी चरोदा बना है। भिलाई ही नहीं पूरे जिला के लिए यह गर्व की बात है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मूल्याकंन टीम की जांच में खरा उतरने वाली यूपीएचसी पर अब जिम्मेदारी बढ़ गई है, उसे इस गुणवत्ता को न सिर्फ कायम रखना होगा बल्कि और बेहतर कर दूसरों के सामने मॉडल के तौर पर पेश करना होगा।

यूपीएचसी, चरोदा को मिला राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक सर्टिफिकेट
यूपीएचसी, चरोदा को मिला राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक सर्टिफिकेट

दिसंबर से फरवरी के बीच हुआ था आंकलन
सार्वजनिक अस्पतालों की विश्वसनीयता में सुधार लाने के उद्देश्य से गुणवत्ता प्रमाणपत्र कार्यक्रम राष्ट्रीय स्तर पर शुरू किया गया है। निर्धारित मानदंडों को पूरा करने पर ही यह प्रमाण पत्र दिया जाता है। देश भर में दिसंबर से फरवरी 2022 के मध्य आंकलन करने वाली टीम दौरा करती है। दादर के यूपीएचसी में यह टीम 18, 19 फरवरी 2022 को पहुंची थी, टीम का नेतृत्व डॉक्टर मुश्ताक अहमद और डॉक्टर सत्यनारायण अग्रवाल कर रहे थे।

टंकी मरोदा को भी मिला पुरस्कार
यूपीएचसी के मामले में पहले चरोदा और अब टंकी मरोदा को भी राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक सर्टिफिकेट 2022 मिला है। टंकी मरोदा यूपीएचसी का आंकलन मार्च 2022 में हुआ था, और चयन शुक्रवार को ही हुआ है। इस तरह से दुर्ग जिला में अब दो यूपीएचसी को यह पुरस्कार मिला है।

दिया जाता है वित्तीय प्रोत्साहन
निर्धारित मानदंडों को पूरा करने पर राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक प्रमाण पत्र दिया जाता है। इसके अलावा वित्तीय प्रोत्साहन भी दी जाती है। यूपीएचसी की टीम सुबह से शाम तक बेहतर सेवा देने के लिए पसीना बहा रही है। हर माह औसत 15 डिलीवरी यहां हो रही है।

ऐसे होता है चयन
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, छत्तीसगढ़ के दायरे में राज्य के अस्पतालों में उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवा देने और मरीजों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों के नियमित प्रशिक्षण के बाद संस्था का आंतरिक व राज्य स्तरीय मूल्यांकन, सेवा प्रदाय ऑडिट और पेशेंट संतुष्टि सर्वे की प्रक्रिया की जाती है। भारत सरकार के विशेषज्ञों की टीम छत्तीसगढ़ के चिन्हांकित अस्पतालों का ओपीडी, आपातकाल सेवा, रेडियोलॉजी, आईपीडी, लेबोरेटरी, प्रसव कक्ष, फार्मेसी, स्टोर, जनरल एडमिन, ऑपेरशन थियेटर और एनबीएसयू जैसे मानकों के आधार पर मूल्यांकन करता है। इस मूल्यांकन में खरा उतरने वाले अस्पतालों या संस्था को ही कंेद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय से गुणवत्ता प्रमाण पत्र जारी किया जाता है।

टीम की मेहनत का नतीजा है यह पुरस्कार
डॉक्टर कीर्ति तिकी, प्रभारी, यूपीएचसी, चरोदा ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर का यह पुरस्कार किसी एक या दो लोगों की बदौलत नहीं मिला है। टीम वर्क से ही इतनी बड़ी सफलता मिली है। इसे कायम रखने का प्रयास हम लोग लगातार कर रहे हैं। डीपीएम डॉक्टर मधुकर शेंडे, बीएमओ डॉक्टर आशीष टीम, सीपीएम तुषार वर्मा, सीपीएम संजीव दुबे, बीईईटीओ व स्वास्थ्य सुपरवाइजर सैयद असलम का आंकलन के वक्त बड़ा सहयोग रहा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, एक्सक्लूसिव रिपोर्ट सिर्फ पत्रिका के पास, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट में...BOXER Died in Live Match: लाइव मैच में बॉक्सर ने गंवाई जान, देखें वायरल वीडियोBRICS Summit: ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर, उठाया आतंकवाद का मुद्दासीएम मान ने अमित शाह से मुलाकात के बाद कहा-पंजाब में तैनात होंगे 2,000 और सुरक्षाकर्मीIPL 2022, RCB vs GT: Virat Kohli का तूफान, RCB ने जीता मुकाबला, प्लेऑफ की उम्मीदों को लगे पंखVirat Kohli की कप्तानी पर दिग्गज भारतीय क्रिकेटर ने उठाए सवाल, कहा-खिलाड़ियों का समर्थन नहीं कियादिल्ली हाई कोर्ट से AAP सरकार को झटका, डोर स्टेप राशन डिलीवरी योजना पर लगाई रोकसुप्रीम कोर्ट का फैसला: रोड रेज केस में Navjot Singh Sidhu को एक साल जेल की सजा, जानें कांग्रेस नेता ने क्या दी प्रतिक्रिया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.