बिना टीका नहीं मिलेगा राशन, अधिकारियों के फरमान से राशन दुकानों पर जमकर हंगामा, कार्डधारियों ने कहा हमारी मर्जी

Coronavirus vaccination in Durg: दुर्ग जिले में अंत्योदय कार्डधारियों को सरकारी उचित मूल्य की राशन दुकानों से लौटाया जा रहा है। ग्राहक टीका नहीं लगवाने के कई तरह के तर्क दे रहे हैं।

By: Dakshi Sahu

Published: 05 May 2021, 11:21 AM IST

भिलाई. दुर्ग जिले में अंत्योदय कार्डधारियों (Antyodaya Anna Yojana) को सरकारी उचित मूल्य की राशन दुकानों से लौटाया जा रहा है। कार्डधारियों (Antyodaya card) से कहा जा रहा है कि अगर उनके घर में 18 से अधिका और 44 साल से कम उम्र के सदस्य हैं तो पहले वैक्सीनेशन सेंटर जाकर कोरोना टीका (Corona vaccine) लगवाएं। टीका लग गया है यह राशन कार्ड में चिन्हित करवाएं तब राशन मिलेगा। इस बात को लेकर राशन दुकानदारों और ग्राहकों के बीच रोज जमकर हंगामा हो रहा है। ग्राहक टीका नहीं लगवाने के कई तरह के तर्क दे रहे हैं। वहीं कई ग्राहकों ने सीधे कह दिया टीका लगाना है य नहीं ये हमारी मर्जी है। दुकानदार आदेश का हवाला देकर उन्हें बिना राशन के लौटा रहे हैं।

दो माह का बांटा जाना है मुफ्त राशन
अंत्योदय कार्डधारियों को दो माह का मुफ्त में राशन दिया जाना है। मंगलवार को राशन लेने खुर्सीपार के दुाकन नंबर 4097 में हितग्राही पहुंचे। दुकानदार ने उन्हें साफ कह दिया कि पहले वैक्सीनेशन करवा लो, फिर राशन दिया जाएगा। इस पर दुकान में खूब बहस भी हुई। खाद्य नियंत्रक की ओर से राशन दुकानदारों को गु्रप में 3 मई को निर्देश दिया गया है कि अंत्योदय कार्डधारी 18 से 44 साल के वैक्सीनेशन की प्रगति अत्यंत चिंताजनक है। खाद्य नियंत्रक दुर्ग सीपी दीपांकर ने बताया कि अंत्योदय कार्डधारियों से कहा गया है कि टीका लगाने के लिए लोगों को जागरूक करें। राशन देने से रोकने नहीं कहा है। राशन का वितरण पहले की तरह किया जाना है।

नहीं पहुंचा रहे राशन
इधर निगम का कहना है कि अधिक से अधिक लोगों को अगर टीका लगा दिया जाएगा तब हमारा जिला सुरक्षित होगा और लोगों की जान बचाने यह ठोस पहल है। वहीं खाद्य विभाग के अधिकारी इस विषय में बेकफुट पर हैं। वे राशन देने से रोकने की बात से इनकार कर रहे हैं। दूसरी ओर कई सरकारी उचित मूल्य की राशन दुकानों में राशन पहुंचा ही नहीं है। इस वजह से वे इस योजना में अहम भूमिका नहीं निभा पा रहे हैं। राशन का परिहन करने ठेका जिनको दिया गया है वे सुपेला और खुर्सीपार की कई दुकानों में राशन की आपूर्ति नहीं किए हैं।

बिना टीका नहीं मिलेगा राशन, अधिकारियों के फरमान से राशन दुकानों पर जमकर हंगामा, कार्डधारियों ने कहा हमारी मर्जी

जिले में 1 लाख से अधिक को लगना है टीका
दुर्ग जिले में 70113 अंत्योदय कार्डधारी परिवार हैं। जिसमें 18 से 45 साल की उम्र के एक लाख एक हजार सदस्य हैं। इन सभी को टीका लगाया जाना है। हर दिन 100 से 200 लोग जिले में टीका लगवा रहे हैं। जिससे निगम और खाद्य विभाग के अधिकारी परेशान हैं। वे अब तरह-तरह से जुगत लगा रहे हैं जिससे सभी को टीका लगवाया जा सके।

राशन देने से पहले वैक्सीनेशन का प्रमाण
राशन लेने खुर्सीपार के दुकान नंबर 4097 में हितग्राही पहुंचे, तब वहां से जवाब दिया गया कि पहले वैक्सीनेशन करवा लो, फिर राशन दिया जाएगा। इस पर ग्राहकों ने कहा कि अभी तबीयत ठीक नहीं है, बाद में लगवा लेंगे। इस पर दुकानदार ने कहा कि पहले वैक्सीन लगवा लो, फिर राशन ले जाना। मामला जनप्रतिनिधियों तक जा पहुंचा। वहां भी राशन दुकान के संचालक ने वही जवाब दिया। इस तरह के एक-एक दुकान में 100 से 500 तक कार्डधारी हैं। वे बिना राशन के लौट रहे हैं।

विवाद करने पर लिखित में ले रहे जवाब
सरकारी उचित मूल्य की दुकानदार से राशन देने की जिद ग्राहक कर रहे हैं तो उनको राशन दिया जा रहा है। इसके पहले उसका कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और टीका नहीं लगवाने की बात लिखकर हस्ताक्षर लिया जा रहा है। दुकानदारों का कहना है कि यह शासन को भेजा जाएगा। इस तरह से ग्राहक में यह डर भी है कि कहीं उनके कार्ड को रद्द न कर दिया जाए।

दो की जगह एक माह का दे रहे राशन
शासन ने घोषणा कर दिया है कि कोरोना संकट में दो माह का राशन मुफ्त में दिया जाएगा। जिसे लेने के लिए अंत्योदय हितग्राही पहुंच रहे हैं। तब उन्हें दुकानदार एक माह का ही राशन दे रहे हैं। इससे लोग फिर अगले माह घर से निकलकर बाहर आएंगे। इस तरह से कोरोना पर नियंत्रण किस तरह से होगा।

राशन दुकानदारों को ग्रुप में दिया गया है निर्देश
फूड कंट्रोलर, दुर्ग की ओर से राशन दुकानदारों को ग्रुप में निर्देश दिया गया है कि सभी दुकान संचालक अंतोदय कार्डधारी 18 से 44 साल की वैक्सीनेशन प्रगति अत्यंत चिंताजनक है। आप सभी निगम भिलाई क्षेत्र के नए केंद्र सहित प्रतिदिन 100 व्यक्तियों का टीकाकरण अनिवार्य रूप से कराना है, सभी अंत्योदय हितग्राहियों को उनके निवास से टीकाकरण केंद्र तक लाने की जिम्मेदारी आपकी भी है, सभी कल से इस काम में व्यक्तिगत रुचि लेकर इस अभियान को शत प्रतिशत सफल बनावे। वैक्सीनेशन केंद्र जोन 1- सुपेला शासकीय उच्च माध्यमिक शाला, जोन 2- शासकीय महाविद्यालय वैशाली नगर, जोन 3- दुर्गा विद्यालय मिलन चौक, जोन 4- समुदायिक भवन अंडा चौक खुर्सीपार है। इसी तरह से अलग-अलग क्षेत्र के लिए निर्देश दिए गए हैं।

निगम ने दुकानदारों से मांगा लिस्ट
नगर निगम भिलाई को खाद्य विभाग से कोविड वैक्सीनेशन के लिए अंत्योदय राशनकार्डधारियों की सूची जिनकी उम्र 18 से 44 साल की अवधि जिसकी गणना 1 जनवरी 2022 की स्थिति में है, वह वार्डवार प्राप्त हो गया है। सभी जोन आयुक्त अपने अधिनस्थ खाद्य ऑपरेटर को तत्काल अंत्योदय वार्डवार सूची अपने जोन प्रभार क्षेत्र अनुसार प्रिंट निकालकर दुकान संचालकों को उपलब्ध कराने कहा गया है।

वैक्सीनेशन के लिए किया जा रहा जागरूक
अशोक द्विवेदी, उपायुक्त, नगर पालिक निगम, भिलाई ने कहा कि कोरोना का टीका अधिक से अधिक लोगों को लगवाना जरूरी है। इस वजह से राशन दुकान के संचालकों से सहयोग करने कहा गया है। लोगों की जान बचाने और जिला को कोरोना से मुक्त करने ठोस पहल करने की जरूरत है। यही काम निगम कर रहा है।

Dakshi Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned