Pre B.Ed और डीएलएड प्रवेश परीक्षा का Vyapam ने जारी किया शेड्यूल, आवेदन आज से शुरू, अगस्त में होगी परीक्षा

Cg Vyapam Entrance Exam: व्यापमं प्रीबीएड के प्रवेश पत्र 20 अगस्त को जारी करेगा। परीक्षा की संभावित तारीख 29 अगस्त तय की गई है।

By: Dakshi Sahu

Published: 22 Jul 2021, 12:01 PM IST

भिलाई. छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) ने प्री-बीएड और डीएलएड प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, एससीईआरटी की अनुमति मिलने के बाद व्यापमं ने परीक्षा आवेदन मंगवाए हैं। प्री-बीएड के आवदेन 22 जुलाई से शुरू होंगे। अभ्यर्थी 5 अगस्त तक आवेदन कर पाएंगे। आवेदन में त्रृटि होने पर 6 से 8 अगस्त तक इसमें सुधार किया जा सकेगा। व्यापमं प्रीबीएड के प्रवेश पत्र 20 अगस्त को जारी करेगा। परीक्षा की संभावित तारीख 29 अगस्त तय की गई है।

Read More: बिना परीक्षा लिए साइंस कॉलेज ने पांच हजार विद्यार्थियों को जारी कर दिया रिजल्ट, कारनामा देखकर विवि भी चौंका ....

इस दिन होगी डीएलएड
व्यापमं से जारी आवेदन अधिसूचना के मुताबिक डीएलएड की परीक्षा भी रविवार 29 अगस्त को ली जाएगी। इसके आवेदन करने की शुरुआत गुरुवार से होगी। 5 अगस्त तक आवेदन कर पाएंगे। इसके बाद 8 अगस्त तक फार्म की गलती सुधारी जा सकेगी। व्यापमं ने बताया कि प्री-बीएड परीक्षा सुबह 10 से 12.15 बजे तक होगी। जबकि डीएलएड परीक्षा दोपहर 2 से 4.15 बजे तक होगी। यह दोनों ही परीक्षाएं ऑफलाइन हो सकती है। इसके लिए कोरोना गाइडलाइन को देखते हुए ही नियम तय किए जाएंगे। हर साल इन परीक्षाओं में 45 हजार से अधिक अभ्यर्थी शामिल होते हैं।

Read More: कोरोनाकाल में बढ़ा दी मनमानी फीस, नियामक समिति ने दुर्ग जिले के पांच निजी स्कूलों पर लगाया 20-20 हजार जुर्माना....

PET का रास्ता निकलेगा
व्यापमं ने पूर्व में पीईटी सहित 11 तकनीकी प्रवेश परीक्षाओं के आवेदनों पर रोक लगाई है। प्रदेश में कोरोना के मामलों के बढ़ते ग्राफ को देखते हुए आवेदन विंडो बंद कर दी गई थी, लेकिन बीएड और डीएलएड के आवेदन शुरू कराने के साथ ही पीईटी सहित अन्य परीक्षाओं का रास्ता साफ होता हुआ दिख रहा है। जल्द ही व्यापमं से आवेदन शुरू हो सकते हैं। कोरेाना की तीसरी लहर के मद्देनजर पूरी तैयारी के बाद ही परीक्षा का शेड्यूल जारी किया जाएगा।

Show More
Dakshi Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned