scriptमौसम : पूरे छत्तीसगढ़ में अलर्ट, पर दुर्ग संभाग के लिए कोई चेतावनी नहीं, कहीं-कहीं होगी भारी बारिश | Weather:Alert in entire Chhattisgarh, but no warning for Durg division | Patrika News

मौसम : पूरे छत्तीसगढ़ में अलर्ट, पर दुर्ग संभाग के लिए कोई चेतावनी नहीं, कहीं-कहीं होगी भारी बारिश

locationभिलाईPublished: Aug 07, 2019 11:22:58 pm

मौसम विभाग ने विशेष बुलेटिन जारी कर दुर्ग संभाग में कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना व्यक्त की है। प्रदेश के कई जिलों में 24 घंटे का अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि उन जिलों में दुर्ग संभाग का कोई जिला शामिल नहीं है।

patrika

मौसम : पूरे छत्तीसगढ़ में अलर्ट, पर दुर्ग संभाग के लिए कोई चेतावनी नहीं, कहीं-कहीं होगी भारी बारिश

भिलाई@Patrika. मौसम विभाग ने विशेष बुलेटिन जारी कर दुर्ग संभाग में कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना व्यक्त की है। (weather department) प्रदेश के कई जिलों में 24 घंटे का अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि उन जिलों में दुर्ग संभाग का कोई जिला शामिल नहीं है। (Bhilai Weather Live Update) मौसम विभाग के अनुसार दुर्ग संभाग के कवर्धा, बेमेतरा और बालोद जिले में अगले 24 घंटे में कई स्थानों पर भारी बारिश होगी, पर विभाग ने इन जिलों के लिए चेतावनी जारी नहीं की है। (Bhilai patrika) वहीं संभाग के दुर्ग व राजनांदगांव जिले में अगले 48 घंटे में कही-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। (Bhilai patrika weather news) इस तरह दुर्ग संभाग के सभी पांच जिलों में अगामी 48 घंटे में हल्की से लेकर मध्यम बारिश होगी वहीं कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है।
हल्की बारिश हुई, उमस से राहत मिली
बुधवार को संभाग के सभी जिलों में कहीं कहीं हल्की व साधारण बारिश हुई। दिन में बादल छाए रहे। जिसके कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई। तीन दिन से तापमान के साथ उमस बढऩे से परेशान लोगों को इससे राहत मिली। बुधवार को हुई बारिश उस तरह की रही जैसै आमतौर बारिश की बिदाई का समय आने पर क्वांर में होता है। यह टुकड़ों में होती रही। शहर के एक छोर पर पानी गिरा तो दूसरे छोर पर बूंदाबांदी भी नहीं हुई। भिलाई-दुर्ग में दोपहर को हल्की बारिश के बाद कुछ देर के लिए धूप खिली रही।
इस सीजन में मच्छरों से खतरा अधिक

इस सीजन में मच्छर भी पनप रहे हैं। हल्की वर्षा, धूप व उमस उनके पनपने के लिए अनुकूल है। इस सीजन में सबसे अधिक खतरा बच्चों को होता है। मच्छर काटने से वे मलेरिया की चपेट में आ सकते हैं। डॉ.आरएस यादव का कहना है कि मच्छर से बचने के लिए बाजार में कई तरह की दवाईयां हैं पर मच्छरदानी का उपयोग ही सबसे बेहतर है। बच्चों को मच्छरदानी से सुरक्षित रखें।
patrika
इस बारिश से राहत पर, कृषि के पिछडऩे का असर पड़ेगा फसल के ग्रोथ पर
कृषि विज्ञानियों का कहना है कि बारिश हल्की रही पर यह खेती किसानी के लिए राहत वाली है। इससे फसलों को फायदा होगा। भू-जल स्तर बढऩे में भी मदद मिलेगी। कृषि विज्ञानी डॉ.आरएस चौधरी का कहना है कि कवर्धा जिला को छोड़ दें तो पूरे दुर्ग संभाग में इस साल कम वर्षा हुई है। कवर्धा जिले में भी अन्य वर्षों की तुलना में पानी कम गिरा है पर अन्य जिलों के मुकाबले ठीक ही है। अल्प वर्षा का असर कृषि पर पड़ा है। कृषि कार्य पिछड़ा है। देर से रोपा बियासी का असर फसल के ग्रोथ पर पड़ता है। जबकि अभी भी रोपा बियासी का काम चल ही रहा है। ऐसे में किसानों के सामने फसल पर खास ध्यान देने की जरूरत है। अपने क्षेत्र के कृषि अधिकारियों से सलाह लेकर उन्हें संतुलित रूप से रसायनिक खाद का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे फसल को ग्रोथ मिलेगा। बीमारी से बचेगी।
patrika
मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया है रेड अलर्ट
रायुपर, बलौदाबाजार, महासमुंद, गरियाबंद, धमतरी, नारायणपुर, बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा जिले के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में 24 घंटे में भारी बारिश की चेतवानी देकर अलर्ट रहने कहा गया है।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो