scriptबीएसपी के 13,000 कर्मियों के एक्सग्रेसिया का क्या होगा फार्मूला | What will be the formula for the exgratia of 13,000 BSP personnel? | Patrika News

बीएसपी के 13,000 कर्मियों के एक्सग्रेसिया का क्या होगा फार्मूला

locationभिलाईPublished: Feb 07, 2023 10:13:41 pm

Submitted by:

Abdul Salam

एनजेसीएस की बैठक में होगा फैसला आज,

बीएसपी के 13,000 कर्मियों के एक्सग्रेसिया का क्या होगा फार्मूला

बीएसपी के 13,000 कर्मियों के एक्सग्रेसिया का क्या होगा फार्मूला

भिलाई. नेशनल ज्वाइंट कमेटी फॉर स्टील (एनजेसीएस) की बैठक बुधवार को होनी है। एक्सग्रेसिया के नए फार्मूले को लेकर इसमें फैसला होना है। यूनियन नेता पहले सेल प्रबंधन की ओर से दिए जाने वाले प्रस्ताव को देखकर फिर आपसी चर्चा के बाद अपनी ओर से तैयार फार्मूला पेश करेंगे। यूनियन के नेता चाहते हैं कि बोनस से पहले अधूरे वेतन समझौता को पूरा किया जाए। इस वक्त कर्मियों में अधूरे वेतन समझौता को लेकर नाराजगी है, उसे दूर किया जाना चाहिए।

उत्पादन पर तय हो एक्सग्रेसिया
बीएसपी के कर्मचारियों का कहना है कि क्रूड इस्पात का उत्पादन करना उनका काम है। इसके बाद तैयार उत्पाद को बेचने की जिम्मेदारी उनकी नहीं है। ऐसे में एक्सग्रेसिया का फार्मूला तय करते वक्त क्रूड इस्पात के उत्पादन को भी जोडऩा चाहिए। इसके साथ-साथ लाभ को जोड़ा जाए।

अधूरे वेतन समझौता से नाराज
संयंत्र कर्मियों का कहना है कि बोनस जब दिया जाना रहता है। तब इसको लेकर बैैठक किया जाना चाहिए। इस वक्त अधूरा वेतन समझौता को लेकर बैठक बुलाया जाना चाहिए। वेतन समझौता में एरियर्स, नाइट एलाउंस, हाउस रेंट एलाउंस, ग्रेच्युटी सीलिंग जैसे विषय पर फैसला होना है। बीएसपी के 13000 कर्मचारी अधूरे वेतन समझौता को पूरा किए जाने का इंतजार कर रहे हैं।

तबादला किए गए कर्मियों की इकाई में हो वापसी
कर्मियों का कहना है कि वेतन समझौता को लेकर आंदोलन करने वालों का प्रबंधन ने तबादला किया था। उनको वापस इकाईयों में भेजा जाना चाहिए।

एक्सग्रेसिया फार्मूला पर चर्चा नहीं करेगा बीएमएस
रवि शंकर सिंह, महामंत्री, बीएमएस, बीएसपी ने बताया कि एक्सग्रेसिया फार्मूला को लेकर दिल्ली में होने वाली बैठक में बीएमएस चर्चा नहीं करेगी। पहले प्रबंधन वेतन समझौता आंदोलन की वजह से ट्रांसफर किए गए चारों कर्मियों को वापस अपनी यूनिट में भेजे। इसके बाद दूसरे विषय पर चर्चा की जाएगी।

लाभ और उत्पादन के आधार पर मिले बोनस
वंश बहादुर सिंह, महासचिव, इंटक, बीएसपी ने बताया कि सेल स्तर पर बोनस फार्मूला ऐसे तैयार किया जाना चाहिए, जिसमें लाभ और उत्पादन के आधार पर बोनस कर्मियों को मिले। बुधवार की बैठक में पहले प्रबंधन का प्रस्ताव देखा जाएगा। इसके बाद राष्ट्रीय यूनियन के नेता मिलकर अपना पक्ष रखेंगे।

अधूरे वेतन समझौता पर पहले हो बैठक
एसपी डे, पूर्व महासचिव, सीटू, बीएसपी ने बताया कि कर्मियों के अधूरे वेतन समझौता पर पहले बैठक होना चाहिए। एरियर्स, एचआरए, नाइट शिफ्ट एलाउंस जैसे विषय पर फैसला हो जाए। इसके बाद बोनस का फार्मूला बना लिया जाए। कर्मचारी इंतजार कर रहे हैं, अधूरे वेतन समझौता के पूरा होने का।

उत्पादन और लाभ को ङ्क्षलक कर बनाया जाए फार्मूला
विनोद कुमार सोनी, महासचिव, एटक, बीएसपी ने बताया कि क्रूड इस्पात के उत्पादन और लाभ से लिंक करके बनाया जाए फार्मूला। इसके बाद वेतन समझौता पर बैठक जल्द प्रबंधन को बुलाना चाहिए। वेतन समझौता जल्द लागू हो, यह कर्मचारी चाहते हैं।

बढ़ते क्रम में दिया जाए एक्सग्रेसिया

श्याम लाल साहू, महासचिव, एक्टू, बीएसपी ने बताया कि बीएसपी कर्मियों को बढ़ती महंगाई को ध्यान में रखते हुए बढ़ते क्रम में एक्सग्रेसिया का भुगतान हो। ऐसा फार्मूला तैयार किया जाए। यूनियन के शीर्ष नेतृत्व को इस मामले में पहले आपसी बैठक कर लेनी चाहिए। इससे प्रबंधन से प्रस्ताव मिलने के बाद जल्द फैसला हो पाएगा।


ऐसा हो फार्मूला
प्रमोद कुमार मिश्रा, महासचिव, एचएमएस, बीएसपी ने बताया कि बीएसपी-सेल कर्मियों के लिए एक्सग्रेसिया फार्मूला प्रति टन सिलेबल स्टील उत्पादन पर 400 रुपए कर्मचारियों के बोनस के लिए तय किया जाना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो