scriptइन्होंने लिया संकल्प : अब आपकी बारी-क्या आपभी जन्मदिन पर केक काटने के बजाए रोपेंगे पौधे | Will you plant plants instead of cutting cakes on your birthday? | Patrika News

इन्होंने लिया संकल्प : अब आपकी बारी-क्या आपभी जन्मदिन पर केक काटने के बजाए रोपेंगे पौधे

locationभिलाईPublished: Jun 25, 2019 11:28:45 pm

ग्लोबल वार्मिंग और लगातार घटते जलस्तर को देख शहर के लोग भी अब पर्यावरण की चिंता करने लगे हैं। लोगों को अब समझ आने लगा है कि पौधे लगाकर ही हम धरती के श्रृंगार को लौटा सकते हैं, क्योंकि प्यासी धरती पर बादल तब तक नहीं बरसेंगे जब तक धरती पर पेड़ नहीं लगेंगे।

bhilai

इन्होंने लिया संकल्प : अब आपकी बारी-क्या आपभी जन्मदिन पर केक काटने के बजाए रोपेंगे पौधे

भिलाई@Patrika. ग्लोबल वार्मिंग (Global warming) और लगातार घटते जलस्तर को देख शहर के लोग भी अब पर्यावरण की चिंता करने लगे हैं। (Environmental concern) लोगों को अब समझ आने लगा है कि पौधे लगाकर ही हम धरती के श्रृंगार को लौटा सकते हैं, क्योंकि प्यासी धरती पर बादल तब तक नहीं बरसेंगे जब तक धरती पर पेड़ नहीं लगेंगे। (Environment protection)पेड़ ही है जो बादल को धरती तक लेकर आते हैं। (Awareness of tree plantation) शहर में भी पौधे लगाने को लेकर अब नेक पहल शुरू हो चुकी है।
देखभाल करने की भी जिम्मेदारी उनकी होगी

कोतवाली थाना दुर्ग के थाना प्रभारी सुरेश ध्रुव ने नई परंपरा शुरू की है। यहां स्टाफ में किसी के जन्मदिन पर केक काटने के बजाए पौधे रोपे जाएंगे। इसकी शुरुआत कोतवाली थाना दुर्ग में पदस्थ महिला प्रधान आरक्षक चम्पा साहू के जन्मदिन से हुई। प्रभारी सुरेश ध्रुव सहित सभी अधिकारी कर्मचारियों ने यह तय किया है कि किसी भी कर्मचारी का जन्मदिन होगा तो पौधे रोपे जाएंगे और उसकी देखभाल करने की भी जिम्मेदारी उनकी होगी। थाना प्रभारी ध्रुव ने बताया कि जिस तरह से लगातार तापमान बढ़ रह है। उससे आने वाले वर्षो में गर्मी की भयावहता को महसूस किया जा सकता है। अब भी समय है कि हम यदि समय पर पौधे लगाएं तो चंद वर्षों में वह पेड़ बन जाएंगे और हमारे शहर का तापमान संतुलित रहेगा।
bhilai
पार्टी मनाने के बजाए रोपे पौधे

मरोदा सी पॉकेट निवासी रश्मि और रमेश घाटे ने अपनी बेटी सुरभि के जन्मदिन पर पांच पौधे रोपे। यही नहीं उन पौधों को ट्री गार्ड लगाकर सुरक्षित भी किया। रश्मि ने बताया कि उनकी बेटी पूणे में जॉब करती है और जल्द ही उसकी शादी भी होने वाली है। हर साल जन्मदिन पर वे घर पर उसकी पसंद की चीजें बनाती थी और दोस्तों रिश्तेदारों को भी बुलाती थी, लेकिन इस बार उन्होंने बेटी के जन्मदिन पर यादगार बनाने पौधे लगाए हैं ताकि वे जैसे-जैसे बड़े होगें उसका फायदा सभी को मिलेगा। उन्होंने अपने घर के सामने स्थित मैदान में चंपा, जामुन, गूलर, सफेद गुलमोहर और सोनपत्ती के पौधे लगाए। इस मौके पर उनके साथ किरण साहू, कौशल साहू, ललीत उपाध्याय आदि मौजूद थे।
bhilai
पौधों को बचाने लगाई गुहार तो कलक्टर ने दिए ट्री गार्ड

खुर्सीपार स्थित जीवनदीप संस्था की ओर से पौधे लगाए गए थे,लेकिन ट्री गार्ड के बिना उन पौधों को या तो जानवर खा जाते थे या फिर उसे कोई उखाड़ देता था। इसलिए समिति के लोगों ने कलक्टर से ट्री गार्ड और पौधे मांगे ताकि वे उसका रोपण कर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्य कर सकें। इस मांग को कलक्टर अंकित आनंद ने पूरा किया और उन्हें पौधे और ट्री गार्ड उपलब्ध कराया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो