scriptछत्तीसगढ़ भीषण गर्मी की चपेट में : ट्विनसिटी में गर्मी से महिला की मौत, छांव के लिए पेड़ के नीचे बैठी और सांसे थम गई | Woman death from heat in Twin City | Patrika News

छत्तीसगढ़ भीषण गर्मी की चपेट में : ट्विनसिटी में गर्मी से महिला की मौत, छांव के लिए पेड़ के नीचे बैठी और सांसे थम गई

locationभिलाईPublished: Jun 13, 2019 12:07:59 am

जून के दूसरे सप्ताह में गर्मी कहर बनकर टूट रहा है। दिन और रात का तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया जा रहा है, जो कि लोगों की सेहत के लिए बिलकुल ठीक नहीं है। (Chhattisgarh weather) इस भीषण गर्मी ने 75 साल की एक वृद्धा की जान ले ली।

Bhilai

छत्तीसगढ़ भीषण गर्मी की चपेट में : ट्विनसिटी में गर्मी से महिला की मौत, छांव के लिए पेड़ के नीचे बैठी और सांसे थम गई

भिलाई@Patrika. जून के दूसरे सप्ताह में गर्मी कहर बनकर टूट रहा है। दिन और रात का तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया जा रहा है, जो कि लोगों की सेहत के लिए बिलकुल ठीक नहीं है। (Chhattisgarh weather news) इस भीषण गर्मी ने 75 साल की एक वृद्धा की जान ले ली। वह पोस्ट ऑफिस से वृद्धावस्था पेंशन योजना की राशि निकालकर पैदल घर लौट रही थी। (Monsoon in Chhattisgarh) तेज धूप के कारण हुडको दशहरा मैदान नर्सरी के पास अचेत होकर गिर पड़ी। पुलिस ने मर्ग कायम कर शव को पोस्टमॉर्टम के लिए जिला अस्पताल की मॉच्र्युरी में रखवा दिया है। (Chhattisgarh weather update) पुलिस का कहना है कि वृद्धा के शरीर पर किसी प्रकार के चोट के निशान नहीं है। प्रथम दृष्टया में तेज गर्मी के कारण मौत होना प्रतीत हो रहा है। हालांकि पीएम रिपोर्ट के बाद ही मामला स्पष्ट होगा। (Death caused by heat)
मौत गर्मी की वजह से हुई

भिलाई नगर थाना पुलिस ने बताया कि हुड़को एमआइजी १५१ निवासी मंजूलता मलहोत्रा (७५ वर्ष) १० जून को घर से वृद्धावस्था पेंशन की राशि निकलने के लिए निकली थी। वह लौटकर घर नहीं पहुंची, तब परिजनों ने खोज खबर ली। बुधवार को मंजूलता की लाश हुडको दशहरा मैदान नर्सरी के पास पेड़ के नीचे मिली। मृतका का बेटा संदीप मलहोत्रा ने पुलिस को सूचना दी कि उसकी मां की किसी ने हत्या कर दी है। मौके पर पहुंची पुलिस ने बताया कि वृद्धा के शरीर से बदबू आने लगा था। तरल पदार्थ भी बह रहा था। देखने से लग रहा है कि उसकी मौत गर्मी की वजह से हुई है।
आंचल में मिला 650 रुपए

पुलिस ने बताया कि मंजूलता की तलाशी ली गई। उसके आंचल में ६५० रुपए बंधे हुए मिले। बताया जा रहा है कि पेंशन के ७५० रुपए से १०० रुपए खर्च किया होगा। बाकी पैसे आंचल में बांध लिया था।
bhilai
छांव के लिए पेड़ के नीचे बैठी और सांसे थम गई
ज्ञात हो कि पोस्ट ऑफिस १०.३० बजे खुलता है। पैसा मिलने के बाद लगभग १२ बजे वह पोस्ट ऑफिस से निकली होगी। वह ऑटो से उतरने के बाद अपने घर तक पहुंचने पैदल आ रही थी। दो दिन पहले ४५ डिग्री के पास तापमान पहुंच गया था। वह छांव लेने के लिए नर्सरी में पेड़ के नीचे बैठी होगी और उसी दौरान मौत हो गई होगी।
नहीं कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

पुलिस ने बताया कि मंजूलता दो दिन से घर से लापता थी, लेकिन उसके बच्चों ने थाना में सूचना तक नहीं दी। पड़ोसियों से पूछताछ में जानकारी मिली कि पति अमरनाथ मलहोत्रा की मौत के बाद से उसे परेशानी हो रही थी। बच्चे ठीक से देखभाल नहीं कर रहे थे।
बुजुर्ग और बच्चे चपेट में आ सकते है

मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. राहुल गुलाटी ने बताया कि तापमान रोज बढ़ रहा है। इतने तापमान में सावधानी बहुत जरूरी है। खासतौर पर बच्चे और बुजुर्ग गर्मी के चपेट में आ सकते है। इन्हें बिलकुल धूप में बाहर न निकलने दें। शरीर में पानी और नमक की मात्रा मेंटेन रखें। डायबिटीज व्यक्ति को लू जल्दी लग सकती है।
हार्ट पेशेंट रखें खास सावधानी

मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. राजा बाफना का कहना है कि हार्ट व डायबिटीज पीडि़त को यह गर्मी जल्दी अटैक कर सकती है। क्योंकि हार्ट बीमार व्यक्ति को पानी भी कम पीना पड़ता है। वे बराबर डॉक्टरी सलाह लेते रहें।। डिहाइड्रेशन से हृदय की गति अनियमित हो सकती है।
यह उपाय करना न भूलें
– ओआरएस का घोल लेते रहें
– हमेशा पानी पास में रखे
– भोजन समय पर करें
– जरूरी पडऩे पर मुंह बांधकर निकलें
– बाहर की चीजें सेवन न करें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो