scriptWomen coming out of the house are cleaning the drains every day | Bhilai घर से महिलाएं निकलकर कर रही हर दिन नालियों की सफाई | Patrika News

Bhilai घर से महिलाएं निकलकर कर रही हर दिन नालियों की सफाई

24 से अधिक अवैध मकान बनकर सरकारी जमीन पर तैयार हो गए तीन साल में.

भिलाई

Updated: November 29, 2021 11:44:01 pm

भिलाई. नगर पालिक निगम भिलाई-चरोदा के जरवाय वार्ड क्रमांक-4 में रहने वाली महिलाएं हर दिन सुबह घर के काम को निपटाने के बाद सामने नालियों को भी साफ कर रही हैं। यह काम निगम के सफाई कर्मियों से करवाया जाना है। वहां कोई सफाई कर्मी आता नहीं जिससे लोग खासे नाराज हैं।

Bhilai घर से महिलाएं निकलकर कर रही हर दिन नालियों की सफाई
Bhilai घर से महिलाएं निकलकर कर रही हर दिन नालियों की सफाई

24 से अधिक अवैध मकान बनकर सरकारी जमीन पर तैयार हो गए तीन साल में
लोगों का कहना है कि पिछले तीन साल के दौरान तालाब के करीब में दो दर्जन से अधिक अतिक्रमण कर मकान तैयार हो गए। जिसे लोगों ने बनवाकर किराए पर दे दिया है। शासन अगर इन मकानों को गरीब है सोचकर जिसने कब्जा किया उसके हाथ में दे भी दे, तो जो जरूरतमंद है उनको नहीं मिलेगा। यह उनके हाथ में जाएगा जो कब्जा कर किराए पर चला रहे हैं। कब्जे को रोकने का काम निगम प्रशासन ने यहां नहीं किया है। उल्टा जो कब्जा किए हैं उनको तमाम सुविधाएं दिलाने में अधिकारी जुट गए।

3 साल से नहीं आया पानी
जरवाय वार्ड में घर-घर पानी पहुंचाने के लिए तीन साल पहले पानी का पाइप बिछवा दिया था। पानी कनेक्शन के लिए लोगों ने घर के भीतर तक पाइप बिछाने अलग से पैसा तक दिया। लंबे समय से लोग पानी के आने का इंतजार कर रहे हैं। अब तक उनके घर में पानी नहीं पहुंचा है। इससे वे नाराज हैं।

पुराने पाइप हो चुके हैं खराब
पुराने पाइप खराब हो चुके हैं, नालियों से गुजर रहे पेयजल की पाइप में लिकेज नजर आ रहा है। इससे लोग छुटकारा पाना चाहते हैं। अब तक इस दिशा में ठोस पहल नहीं हुई है।

नहीं आया है अब तक नल कनेक्शन
राजनंदनी, निवासी जरवाय, वार्ड-4, नगर पालिक निगम, भिलाई-चरोदा ने बताया कि नल का कनेक्शन अब तक इस मोहल्ले में नहीं आया है। घर के करीब हेंडपंप है, जिससे पानी भरकर लाते हैं। इसके अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है।

नाली खुद साफ करना है मजबूरी
रुखमणी वर्मा, वार्ड-4, नगर पालिक निगम, भिलाई-चरोदा ने बताया कि गांव में नालियों की सफाई करने निगम से कर्मी नहीं आते। इस वजह से घर के सामने की नाली का सफाई यहां रहने वाले लोग खुद करते हैं। दूसरा कोई विकल्प नहीं है।

तीन साल से कर रहे पानी आने का इंतजार
नीलम मधुकर, वार्ड-4, नगर पालिक निगम, भिलाई-चरोदा ने बताया कि पानी आएगा कहकर तीन साल पहले पाइप लाइन को घर-घर तक पहुंचा दिए थे। अब तक पानी नहीं आया है। इसकी वजह से लोग गंदा पानी ही भर रहे हैं।

गलियों में बह रहा गंदा पानी

सगाबाई, वार्ड-4, नगर पालिक निगम, भिलाई-चरोदा ने बताया कि जरवाए में गलियों की हालत खराब है, गंदा पानी लगातार निकलते रहता है, इसमें शौचालय का पानी भी शामिल है। यहां सही नाली की जरूरत है।
निगम और तहसील में किया शिकायत
टिकेश्वर वर्मा, पार्षद, वार्ड-4, जरवाए, नगर पालिक निगम, भिलाई-चरोदा ने बताया कि गांव में तालाब के किनारे सरकारी जमीन पर हुए अतिक्रमण को लेकर शिकायत नगर पालिक निगम, भिलाई-चरोदा और तहसीलदार के पास किए थे। वहां से इसको हटाने किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई। शिकायत करने गांव के लोग भी गए थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : टिकट कटने पर फूट-फूटकर रोये वरिष्ठ नेता ने छोड़ी भाजपा, बोले- सीएम योगी भी जल्द किनारे लगेंगेएसीबी ने दबोचा रिश्वतखोर तहसीलदार, आलीशान घर की तलाशी में मिले लाखों रुपए नकद, देखें वीडियोपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशPunjab Assembly Election 2022: पंजाब में भगवंत मान होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, 93.3 फीसदी लोगों ने बताया अपनी पसंदUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधAAP के सर्वे में नवजोत सिंह सिद्धू भी जनता की पसंद, जानिए कितने फीसदी वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे2022 में वैश्विक बेरोजगारी 207 मिलियन होने का अनुमान है: अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठनIndian Railways: स्टेशन पर थूकने वाले हो जाएं सावधान, रेलवे में तैयार किया ये खास प्लान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.