scriptIIT भिलाई के निर्माणाधीन कैंपस में सेंट्रिंग गिरने मजदूर की मौत, ठेकेदार और सुपरवाइजर पर जुर्म दर्ज | Worker dies in IIT Bhilai's under-construction campus | Patrika News

IIT भिलाई के निर्माणाधीन कैंपस में सेंट्रिंग गिरने मजदूर की मौत, ठेकेदार और सुपरवाइजर पर जुर्म दर्ज

locationभिलाईPublished: Feb 19, 2022 09:38:04 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

कुटेलाभाठा स्थित भिलाई आईआईटी (IIT Bhilai) के निर्माणाधीन कैंपस में काम के दौरान उंचाई से सेंट्रिंग गिरने से उसमेें दबकर मजदूर की मौत हो गई

IIT भिलाई के निर्माणाधीन कैंपस में सेंट्रिंग गिरने मजदूर की मौत, ठेकेदार और सुपरवाइजर पर जुर्म दर्ज

IIT भिलाई के निर्माणाधीन कैंपस में सेंट्रिंग गिरने मजदूर की मौत, ठेकेदार और सुपरवाइजर पर जुर्म दर्ज

भिलाई. कुटेलाभाठा स्थित भिलाई आईआईटी के निर्माणाधीन कैंपस में काम के दौरान उंचाई से सेंट्रिंग गिरने से उसमेें दबकर मजदूर की मौत हो गई थी। जांच के बाद पुलिस ने ठेकेदार और सुपरवाइजर के खिलाफ सुरक्षा में लापरवाही पाई। इस पर ठेकेदार अबू कलाम (38 वर्ष) और सुपरवाइजर यूनुस अली (33वर्ष) के खिलाफ धारा 288, 304 ए, 34 के तहत जुर्म दर्ज किया गया। जेवरा-सिरसा चौकी प्रभारी सीताराम धु्रव ने बताया कि हाईटेक अस्पताल सिक्योरिटी सुपरवाइजर कमल कुमार सिंह ने इस मामले में शिकायत की थी।
असम से अकुशल मजदूरों को लाकर कराया जा रहा था काम
शिकायतकर्ता के मुताबिक आईआईटी कैंपस भिलाई में ब्वॉयज हॉस्टल का भवन निर्माण किया जा रहा है। ठेकेदार अबू कलाम शेख ने असम से अकुशल मजदूर अबुल हुसैन (26 वर्ष) को बुलाया था। मजदूरों से सुपरवाइजर यूनुस अली की देखरेख में काम लिया जा रहा था। 3 दिसंबर 2021 को काम करते समय अबुल हुसैन के गर्दन के पीछे लोहे का सेंट्रिंग गिरने से गंभीर चोट आई। उसे अस्पताल पहुंचाया गया, लेकिन उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया। जांच में पाया गया कि मजदूर को सुरक्षा संबंधी आवश्यक हेलमेट, शूज आदि सुरक्षा के उपकरण उपलब्ध नहीं कराया था।
नाबालिग की बाइक डिवाइडर से टकराई, अस्पताल में मौत
भिलाई में रिश्तेदार को लेने के लिए घर से 16 वर्षीय बालक बाइक से निकला। उसे बाइक पर बैठाकर घर लौट रहा था इसी बीच उसकी बाइक डिवाइडर से टकरा गई। इस हादसे में नाबालिग को गंभीर चोट आई थी। सप्ताहभर उपचार के बीच अस्पताल में उसकी मौत हो गई।
बाइक हो गई अनियंत्रित
स्मृतिनगर चौकी प्रभारी युवराज देशमुख ने बताया कि घटना 10 फरवरी की है। रामनगर निवासी सुधांशु साहू (16वर्ष) बाइक से स्मृतिनगर में अपने एक रिश्तेदार को रिसिव करने के लिए आया था। बाइक पर उसे पीछे बैठाया। पेट्रोल पंप में पेट्रोल डलवाने के बाद घर लौटने लगा। पेट्रोल पंप से थोड़ी दूर पर उसकी बाइक अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकरा गई। जिससे वहां गंभीर रूप से घायल हो गया। लोगों की मदद से उसे अस्पताल पहुंचाया गया। जहां 7 दिनों तक उसका उपचार चला। गुरुवार को उसकी सांसें थम गई। पुलिस मर्ग कायम कर विवेचना कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो