scriptएमकेसीएल नहीं कराएगी बीएड की काउंसलिंग, बंगलुरु की कंपनी को मिला ठेका, प्री-बीएड टॉप-१० में शहर से एक | yet MKCL out for B.ed counsling, banglore compony took charge | Patrika News

एमकेसीएल नहीं कराएगी बीएड की काउंसलिंग, बंगलुरु की कंपनी को मिला ठेका, प्री-बीएड टॉप-१० में शहर से एक

locationभिलाईPublished: Jul 09, 2019 11:49:10 am

Submitted by:

Mohammed Javed

. छत्तीसगढ़ व्यापमं ने प्री-बीएड परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं। इस साल बीएड में दुर्ग जिले से सिर्फ एक ही परीक्षार्थी टॉप10 में शामिल हो पाया है

MKCL

MKCL

भिलाई . छत्तीसगढ़ व्यापमं ने प्री-बीएड परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं। इस साल बीएड में दुर्ग जिले से सिर्फ एक ही परीक्षार्थी टॉप-१० में शामिल हो पाया है। भिलाई की छात्रा निमिता उपाध्याय ने ९वां स्थान हासिल किया है। इस साल से बीएड की काउंसलिंग में सॉफ्टवेयर बदला हुआ मिलेगा। पिछले कई साल से बीएड की काउंसलिंग करने वाली एजेंसी एकेसीएल को राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने अलविदा कह दिया है। एमकेसीएल का अनुबंध समाप्त हो गया है, इसके साथ ही अब काउंसलिंग कराने की जिम्मेदारी बंगलुरु की तलीश्मा कॉर्पोरेशन को मिल गई है। परिषद की ओर से कंपनी के लिए टेंडर निकाला गया था, जिसमें अबकी बार एमकेसीएल बाहर हो गई। इसके साथ ही पिछले साल काउंसलिंग के कई चरणों में आई गड़बडिय़ां भी इसके लिए जिम्मेदार साबित हुई है। प्रदेश में बीएड की करीब १४७०० सीटों पर प्रवेश के लिए इस जुलाई के आखिर तक प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
प्री-बीएड के लिए पहली बार थे ५४ हजार पार आवेदन
व्यापमं ने ७ जून को दो पालियों में प्री-बीएड व डीएलएड की परीक्षा कराई थी। प्री-बीएड के लिए जिले में १० केंद्र बनाए गए थे, जिनमें ४१४३ परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जबकि ५७१ गैरहाजिर थे। प्रदेश में पहली बार प्री-बीएड के लिए आवेदनों का ग्राफ ५४ हजार के पार पहुंचा। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल की ओर से बीएड की १४,७०० सीटों के लिए २८ अप्रैल तक प्री-बीएड व डीएलएड के आवेदन मांगे गए थे। आखिरी दिन की स्थिति में बीएड में ५४,८४२ फॉर्म जमा हुए। जबकि डीएलएड में ३९,३४८ आवेदन जमा हुए।
डीएलएड में जिले से एक भी टॉपर नहीं
बीएड में सिर्फ एक ही छात्रा टॉप-१० में शामिल हो पाई है, जबकि डीएलएड में कोई भी शामिल नहीं हो पाया है। नतीजे में सर्वाधिक टॉपर रायपुर और महासमुंद जिले से हैं। बताया जा रहा है कि बीएड के लिए कॉलेजों में प्रवेश का ग्राफ बीते साल की ही तरफ ऊंचा रहेगा। राज्य सरकार के द्वारा निकाले जा रहे पदों को देखते हुए विद्यार्थियों में रुझान अभी भी है।

ट्रेंडिंग वीडियो