scriptTV देखकर सीखा नकली नोट बनाना, OLX पर ऑनलाइन विज्ञापन देने वालों को बनाता था शिकार, पढि़ए कैसे | Youth arrested for cheating on online advertisers on OLX | Patrika News

TV देखकर सीखा नकली नोट बनाना, OLX पर ऑनलाइन विज्ञापन देने वालों को बनाता था शिकार, पढि़ए कैसे

locationभिलाईPublished: Jan 27, 2020 10:42:38 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

ओएलएक्स (OLX) पर विज्ञापन देने वालों से संपर्क कर मोबाइल खरीदने के नाम पर ठगी (online fraud in Chhattisgarh) करने वाले शातिर आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। (Bhilai News)

TV देखकर सीखा नकली नोट बनाना, OLX पर ऑनलाइन विज्ञापन देने वालों को बनाता था शिकार, पढि़ए कैसे

TV देखकर सीखा नकली नोट बनाना, OLX पर ऑनलाइन विज्ञापन देने वालों को बनाता था शिकार, पढि़ए कैसे

भिलाई. ओएलएक्स (OLX) पर विज्ञापन देने वालों से संपर्क कर मोबाइल खरीदने के नाम पर ठगी (online fraud in Chhattisgarh) करने वाले शातिर आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपी सलमान अंसारी के से नकली नोट, प्रिंटर, मोबाइल और बाइक जब्त किया है। आरोपी के खिलाफ धारा 420 के तहत अपराध दर्जकर कार्रवाई की। भिलाईनगर टीआई सुरेश ध्रुव ने बताया कि नए तरीके से ठगी की वारदात को अंजाम देने का मामला सामने आया। सेक्टर-2 निवासी इंजानियरिंग की छात्रा ने शिकायत की। अज्ञात आरोपी नकली नोट थमाकर 10 हजार का मोबाइल ठग ले गया।
READ MORE: गणतंत्र दिवस स्पेशल स्टोरी: ये हैं CG पुलिस के दो जांबाज जवान, इन्होंने उफनती नदी में फंसे तीन लोगों की बचाई जिंदगी …..

मामले की विवेचना शुरू की। जहां से उसने सिम को खरीदा था। उस दुकान संचालक को सक्रिय किया। जैसे ही संदिग्ध मोबाइल सिम खरीदने पहुंचा। उसने जानकारी दी। टीम ने तत्काल दबिश दी। आरोपी अहमद नगर वार्ड 22, कैंप-2 निवासी सलमान अंसारी को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में उसने ठगी की वारदात के नए तरीके का खुलासा किया।
टीवी चैनल पर नकली नोट बनाने का तरीका सीखा, करने लगा ठगी
सलमान ने पुलिस को बताया कि उसने हैदराबाद में टीवी चैनल में नकली नोट कैसे बनाते है, एक अपराधी उसके बारे में जानकारी दे रहा था। उसे देखकर तरीका सीखा। घर पर कलर प्रिंटर्स लाया। उसमें असली नोट को स्कैन कर 500 नोट की हुबहू प्रिंट निकालने लगा। इसके बाद दिए गए ओएलएक्स विज्ञापन पर चैटिंग कर मोबाइल का सौदा करता था। जब व्यक्ति की सहमति मिलती थी। तब वह पुराना मोबाइल और सिम अलग-अलग वारदात में इस्तेमाल करने लगा। जिससे वह पकड़ा न जा सके।
ऐसे करता था ठगी
सलमान ने बड़े शातिर अंदाज में ठगी का तरीका निकाला। ओएलएक्स पर विज्ञापन देने वालों से संपर्क करना शुरू किया। सेक्टर-2 की इंजीनियरिंग छात्रा उसके झांसे में आ गई। उससे मोबाइल का सौदा 9 हजार 500 में किया। 25 दिन पहले उसे सिविकि सेंटर बुलाया और नकली नोट पकड़ा दिया। स्मृति नगर के संतोष प्रजापति के मोबाइल को भी ओएलएक्स पर सौदा किया। 17 हजार 500 रुपए के नकली नोट पकड़ाकर मोबाइल पार कर दिया। इसी तरह रायपुर में भी एक व्यक्ति के साथ वारदात को अंजाम दिया। एएसपी रोहित कुमार झा ने बताया कि ऑनलाइन विज्ञापन देखकर लोगों के साथ ठगी करने वाले शातिर ठग को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी के कब्जे से नकली नोट, पुराने मोबाइल व सिम कार्ड और प्रिंटर बरामद किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो