कोरोना काल में किसानों के खातों में पहुंचे 105 करोड़

चना व सरसों खरीद में मिली राशि

By: Suresh Jain

Published: 02 Aug 2020, 05:12 PM IST

भीलवाड़ा।
एक ओर जहां कोरोना काल में आर्थिक मंदी रही, समर्थन मूल्य पर चना और सरसों व गेहूं की खरीद ने किसानों को सम्बल दिया। जिले के १३ खरीद केन्द्रों पर किसानों ने समर्थन मूल्य पर कुल १०५ करोड़ की उपज बेची। इसमें ८० करोड़ का चना और २२ करोड़ की सरसों शामिल है। इसके अलावा २.८४ करोड़ के गेहंू बेचे।

लॉकडाउन के कारण तंगहाली से जूझ रहे किसानों के लिए सरकार ने समर्थन मूल्य पर उपज खरीद मात्रा भी बढ़ाई है। किसानों से सरसों एवं चने की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की मात्रा 25 क्विटंल के बजाए 40 क्विंटल की गई। इसके अलावा खरीद केन्द्रों की संख्या क्रय विक्रय सहकारी समितियों के अलावा ग्राम सेवा सहकारी समितियों पर भी खरीदारी की गई।

आंकड़ों की जुबानी
राजफैड ने क्रय विक्रय समितियों व ग्राम सहकारी समितियों के माध्यम से खरीद की। ८५२० किसानो से चने की खरीद 4875 रुपए प्रति क्विंटल की। किसानों ने समर्थन मूल्य पर 1 लाख ६४ हजार ३५३ क्विंटल चने बेचे। इसका मूल्य ८० करोड़ १२ लाख 2३ हजार ४११ रुपए हुआ। सरसों की खरीद २१२७ किसानों से ५० हजार ३९४ क्विंटल सरसों खरीदी गई। इसका मूल्य २२ करोड़ २९ लाख ९९ हजार ५९५ रुपए हुआ। इसके अलावा गेहूं की दो सेन्टर पर खरीद की गई। इसमें ३३९ किसानों से ७ हजार ३८६ क्विंटल गेंहू की खरीदा गया। इसकी राशि २ करोड़ ८४ लाख ३८ हजार ७९ रुपए बने है। कुल १०५ करोड़ २६ लाख ६१ हजार १४५ रुपए किसानों के खाते में आए।
.................
खातों में पहुंच रही राशि
जिले में १३ क्रय सहकारी समिति तथा ग्राम सेवा सहकारी समितियों पर समर्थन मूल्य पर चने और सरसों की खरीद की गई। किसानों के खाते में भी राशि पहुंच रही है।
अरविन्द ओझा, उप रजिस्ट्रार, सहकारी समितियां

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned