12 हजार डोज मिली, 18 से बड़ों को लगाएंगे टीका

शहर के सात केन्द्रों पर होगा वेक्सीनेशन

By: Suresh Jain

Published: 09 May 2021, 10:34 PM IST

भीलवाड़ा।
शहर के युवाओं के लिए राहत वाली खबर है। 18 से 44 आयु वर्ग के लिए १२ हजार डोज और मिल गई है। सोमवार से वैक्सीनेशन में तेजी आएगी। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन सुविधा नहीं होगी। आरसीएचओ डॉ. संजीव शर्मा ने बताया कि 10 मई को टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना शुरू करें। शनिवार को ७ टीकाकरण बूथ पर ३०४४ लाभार्थियों को टीकाकरण किया। सोमवार को शहर के एमजी हॉस्पिटल, ईएसआई हॉस्पिटल, सुभाषनगर डिस्पेंसरी, शास्त्रीनगर डिस्पेंसरी, सांगानेरी गेट, सांगानेर तथा पुर डिस्पेंसरी में टीके लगाए जाएंगे।
शर्मा ने बताया कि सरकार के आदेश पर कुछ अधिकारियों व कर्मचारियो तथा मीडियाकर्मी, बैंक, जलदाय विभाग, विद्युत विभाग समेत अन्य विभागों के १८ से ४४ साल के लोगों के टीकाकरण करने लिए एक अलग से भवन की तलाश की जा रही है। जिला प्रशासन से भवन की स्वीकृति मिलने के साथ ही उस भवन में प्राथमिकता के आधार पर टीके लगाए जाएंगे।
नहीं मिल रहा है स्लॉट, ३० सेकंड में हो रहे बुक
18 से 44 साल आयु वर्ग के युवाओं का टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन हो रहा है, लेकिन स्लॉट नहीं मिल रहा। पिछले ९ दिन से शहरी क्षेत्र के रजिस्ट्रेशन करा चुके युवा टीकाकरण का स्लॉट बुक करने के लिए परेशान हो रहे हैं। डॉ. शर्मा ने बताया कि शहरी क्षेत्र में 18 से 44 साल के १ लाख ६२ हजार ४२३ युवा है। स्लॉट बुकिंग के लिए एप खुल रहा है। यहां २५ से ३० सेकेंड में ही स्लॉट बुक हो रहे हैं। शनिवार को 10 सेकेंड में टीकाकरण का स्लॉट फुल हो गया।
तो एक साल लग जाएगा
पर्याप्त डोज नहीं होने के कारण टीकाकरण केंद्रों पर कम संख्या में वैक्सीनेशन किया जा रहा है। जिले में 18 से 44 आयु वर्ग के युवाओं का १ मई से टीकाकरण शुरू हुआ। पहले दिन ६६० युवाओं के साथ टीकाकरण शुरू हुआ। जो शनिवार तक ११,४६९ की संख्या पर पहुंच पाया है। हालांकि रविवार को १२ हजार ओर डोज आ गई, लेकिन वर्तमान रफ्तार से युवाओं का टीकाकरण चला तो लक्ष्य पूरा होने में एक साल का समय लग जाएगा। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण के लिए साल भर का समय तय किया है।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned