script135 उद्यमी बोले-हम नहीं चला सकते कारोबार | 135 entrepreneurs said - we cannot run business in bhilwara | Patrika News
भीलवाड़ा

135 उद्यमी बोले-हम नहीं चला सकते कारोबार

ठेकेदार मजदूरों को नहीं करने दे रहे कामकलक्टर की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद भी नहीं चल पा रहे उद्योग

भीलवाड़ाMay 25, 2020 / 10:41 pm

Suresh Jain

135 entrepreneurs said - we cannot run business in bhilwara

135 entrepreneurs said – we cannot run business in bhilwara

भीलवाड़ा
श्रमिक संगठन अब जिला कलक्टर की अध्यक्षता में हुए निर्णय को मानने से इनकार कर रहे हैं। लगभग ८० प्रतिशत उद्योगों में संचालन शुरू होने के बाद अब कुछ ठेकेदार काम नहीं कर श्रमिकों को भी काम नहीं करने की सलाह दे रहे हैं। इसके कारण उद्योग रफ्तार नहीं पकड़ पा रहे है। उद्यमी ठेकेदारों से परेशान होकर लगभग १३५ उद्यमियों ने सिन्थेटिक्स विविंग मिल्स एसोसिएशन को लिखकर दिया है कि वे ऐसी स्थिति में उद्योग नहीं चला सकते।
एसोसिएशन अध्यक्ष संजय पेडिवाल ने जिला कलक्टर से मिलने का प्रयास किया, लेकिन नहीं मिल सके। बाद में विज्ञप्ति जारी कर बताया कि ठेकेदारों के अधिक पैसा मांगने व लिखित में नहीं देने के कारण सिंथेटिक वीविंग मिल्स एसोसिएशन ने फैक्ट्रियां नहीं चलाने का निर्णय किया है। पेड़ीवाल ने बताया कि जिला कलक्टर राजेन्द्र भट्ट की मध्यस्थता में हुई बैठक के बाद सभी फैक्ट्रियों में १६, १७ व १८ मई से उत्पादन शुरू कर दिया था। फैक्ट्रियों में 80 प्रतिशत तक उत्पादन भी होने लगा, लेकिन ठेकेदारों के नहीं आने से काम प्रभावित होने लगा। सूचना देने के बावजूद ठेकेदार नहीं आए और कुछ आए तो काम शुरू नहीं किया। सभी ठेकेदारों से जिला कलक्टर से हुई वार्ता के अनुसार उत्पादन के लिए लिखकर मांगने पर उन्होंने मना कर दिया। ठेकेदारों ने निर्धारित रेट से ज्यादा पैसा मांग रहे हैं। कोई समझौता नहीं होने के बाद एसेासिएशन ने बैठक कर फैक्ट्रियों में काम शुरू नहीं करने का निर्णय किया। दो माह से उद्योग बन्द होने तथा एक मीटर कपड़े की मांग न होने पर भी श्रमिकों को रोजगार देने के लिए उद्योगों का संचालन कर रहे हैं फिर श्रमिक ठेकेदार मनमानी कर रहे है।
सचिव रमेश अग्रवाल ने बताया कि लगभग १२५ छोटे-बड़े कपड़ा उद्योगों में उत्पादन शुरू हो गया है। बड़ी व वृहद ईकाईयां भी जोड़ दें, तो यह आंकड़ा 150 के आस-पास होता है। सिंथेटिक वीविंग मिल्सएसोसिएशन से जुड़े हुए 135 सदस्यों के उद्योग बंद हैं। ये अधिकतर रीको क्षेत्र में हैं। उद्योग शुरू होने के बाद श्रमिकों व उद्योगों में लॉकडाउन पीरियड के वेतन को लेकर गतिरोध पर कलक्टर की अध्यक्षता में मीटिंग हुई। इसमें उनके एसोसिएशन, मेवाड़ चैंबर, भीलवाड़ा टेसटाइल ट्रेड फेडरेशन, लघु उद्योग भारती, ठेकेदार व लेबर यूनियन के प्रतिनिधि भी शामिल थे। वहां उद्योग को सुचारु चलाने के लिए सहमति से निर्णय लिए गए। उद्योगों ने कलक्टर के निर्देशानुसार ठेकेदारों को काम पर बुलाया। लेकिन काम नहीं करना चाहते है। ऐसे में वीविंग मिल्स एसोसिएशन के सभी 135 सदस्योंने मीटिंग कर निर्णय लिया कि जब तक ठेकेदार लिखकर नहीं देंगे तब तक उद्योग शुरू नहीं किया जाएगा। जो उद्योग शुरू हुए थे, उन्हें भी बंद कर दिया। जो उद्योग चले हैं, उनसे दो माह से बेरोजगार चल रहे हजारों श्रमिकों को भी काम मिला है। लेकिन यह मेहनत बेकार हो गई है।

Home / Bhilwara / 135 उद्यमी बोले-हम नहीं चला सकते कारोबार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो