scriptचार बीघा में लगाए चीकू के 250 पौधे | 250 chiku plants planted in four bighas in bhilwara | Patrika News

चार बीघा में लगाए चीकू के 250 पौधे

locationभीलवाड़ाPublished: May 26, 2020 09:27:45 pm

Submitted by:

Suresh Jain

हर पेड़ से 150 किलो तक मिल रहे चीकूभीलवाड़ा में किसान की मेहनत लाई रंग

250 chiku plants planted in four bighas in bhilwara

250 chiku plants planted in four bighas in bhilwara

भीलवाड़ा।
जिले में स्ट्रोबरी, अनार व अमरूद के बाद अब चीकू भी होने लगे हैं। हालांकि कृषि विशेषज्ञ जिले की आबोहवा को चीकू के मुफीद नहीं मानते। भीलवाड़ा के सुखाडिय़ा स्टेडियम के पीछे करीब चार बीघा खेत में चीकू के पौधे फल देने लगे हैं। हर पौधे पर बड़ी संख्या में फल लदे हैं। मजेदार यह है कि इसके फल सर्दियों के बजाय गर्मियों में आ रहे हैं।
किसान गोपाललाल जाट का कहना है, कई साल की मेहनत के बाद अब चीकू ने उम्मीद बढ़ा दी। कुछ साल पहले २५० पौधे लगाए थे। अब हर पेड़ पर १०० से १५० किलो फल आ रहे हैं। इनकी पैदावार व गुणवत्ता बेहतर है। इंटर क्रॉपिंग पद्धति से किसान इन पौधों के बीच अन्य मौसम आधारित फसलें ले सकता है। चीकू स्थानीय मंडी में बिकने जा रहे हैं। गोपाल ने इनकी तुड़ाई का काम ठेके पर दिया है।
ट्रांसपोर्ट नगर के पास जोधामंडल निवासी गोपाल का कहना है कि शुरू में काफी मेहनत करनी पड़ी। अब देखभाल से काम चल जाता है। इस काम को उसका भाई राजू देखता है। जाट ने बताया, 62 रुपए प्रति पौधे के हिसाब से गुजरात से मंगवाए थे। कुछ पौधे खराब हो गए। एक दो वर्ष बीच में फल कम आया लेकिन अब बराबर लग रहे हैं। इसमें न ज्यादा पानी की जरूरत है न दवा या खाद की। पौधे बड़े होने के बाद मेहनत नहीं है। ये कई साल फल देते हैं। मालूम हो, अभी चीकू के थोक में भाव ४० से ४५ रुपए प्रति किलो हैं।
वर्जन
भीलवाड़ा में चीकू होने की बात सुनकर आश्चर्य हुआ। कई लोगों शौकिया घरों में पौधे लगाते हैं। चार बीघा में चीकू के पौधे लगाना व फल लेना अच्छी बात है। खेत का टीम के साथ निरीक्षण करेंगे। अगर यहां चीकू हो सकते हैं तो इसकी योजना बनाई जाएगी।
रामकिशोर मीणा, उपनिदेशक उद्यानिकी भीलवाड़ा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो