खाद्य सुरक्षा के दायरे में आए 3.60 लाख परिवारो को मिलेगा मोबाइल

खाद्य सुरक्षा के दायरे में आए 3.60 लाख परिवारो को मिलेगा मोबाइल

Suresh Jain | Publish: Sep, 09 2018 09:00:54 PM (IST) | Updated: Sep, 09 2018 09:02:55 PM (IST) Bhilwara, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

भीलवाड़ा ।

राज्य सरकार ने खाद्य सुरक्षा योजना के दायरे में आए परिवारों के लिए भामाशाह डिजिटल योजना शुरू की। इसका लाभ जिले के करीब 3.60 लाख परिवारों को मिले। इसके लिए शहर व जिले में कुछ मोबाइल कम्पनियां 11-11 सौ रुपए लेकर मोबाइल दे रही है। उपभोक्ताओं को यह पैसा मोबाइल एप डाउनलोड करने के साथ मिलेगा।


जिला साख्यिकी विभाग के सहायक निदेशक रूपचन्द सुवालका ने बताया, जिले में भामाशाह योजना के तहत खाद्य सुरक्षा के दायरे में आने वाले परिवारों को पांच-पांच सौ रुपए दो किश्तों में दिए जाएंगे। पहली किश्त स्मार्ट फोन खरीद और दूसरी किश्त इंटरनेट सुविधा के लिए दी जाएगी। सभी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कम्पनी बीएसएनएल, आइडिया, एयरटेल, जियो व वोडाफोन समेत अन्य मोबाइल विक्रेता भी भाग लेंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए भामाशाह कार्डधारी एवं खाद्य सुरक्षा के लाभार्थी अपने फोटोयुक्त पहचान पत्र एवं फोटो के साथ शिविर में लेकर आना होगा।

 

खाते में आएगी किश्त, डाउनलोड करना होगा एप
सुवालका ने बताया कि लाभार्थी किसी भी सर्विस प्रोवाइडर का विकल्प चुन इंटरनेट सुविधा ले सकेंगे। दूसरी किश्त के लिए लाभार्थी को ई-मित्र, भामाशाह वॉलेट, राजस्थान संपर्क व राज मेल मोबाइल एप प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। मोबाइल खरीद के लिए पहली किस्त पात्र परिवारों के भामाशाह मुखिया के खाते में जमा होगी। सहायता राशि के लिए बैंक खाता भामाशाह से जुड़ा होना जरूरी हैं। कोई नया खाता जुड़वाना चाहे या फिर जुड़े खाते में बदलाव चाहे तो नजदीकी ई-मित्र पर जाकर करवा सकेंगें।

 

भामाशाह कार्ड धारी पहले एक हजार रुपए देकर मोबाइल खरीद सकते हंै। सौ रुपए कम्पनी मिस चालू करने तथा छह माह के लिए अतिरिक्त ले रहे है। लेकिन सरकार एक हजार रुपए का ही भुगतान करेगी। वह भी १५ से २० दिन के अन्दर भुगतान मिलेगा। शहर के मुख्य चौराहों पर मोबाइल लेने के लिए लोगों की भीड़ लगने लगी है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned