script3 minerals will be auctioned in Bhilwara | Mines Department Bhilwara: भीलवाड़ा में 3 खनिजों की होगी नीलामी | Patrika News

Mines Department Bhilwara: भीलवाड़ा में 3 खनिजों की होगी नीलामी

सरकार को मिलेंगे 14 हजार 752 करोड

भीलवाड़ा

Published: January 28, 2022 08:17:45 pm

Mines Department Bhilwara: भीलवाड़ा . खनिज विभाग की प्रदेश में प्रधान खनिजों की बड़े स्तर पर नीलामी करने की तैयारी है। नए खनिजों की खोज के लिए आरएसएमईटी बनाई है। हाल ही भीलवाड़ा व बांसवाड़ा में मैगनीज, लाईमस्टोन, आयरन ऑर व गारनेट के Žलॉक मिले हैं। इनकी मार्च तक नीलामी करने की तैयारी है।
Mines Department Bhilwara: भीलवाड़ा में 3 खनिजों की होगी नीलामी
Mines Department Bhilwara: भीलवाड़ा में 3 खनिजों की होगी नीलामी
खान विभाग भीलवाड़ा में 3 और बांसवाड़ा में 4 प्रधान खनिजों के कंपोजिट लाइसेंस Žलॉक की जियोलोजिकल रिपोर्ट,
राजस्व रिकार्ड, सुपर इंपोजिशन और डीजीटाइजेशन का कार्य आगामी दो माह में पूरा करेगा। इसके बाद इन Žलॉक की नीलामी प्रक्रिया शुरू होगी। इसे लेकर खनन व्यवसाय से जुड़े उद्यमियों ने भी अपनी तैयारी कर ली है।
राजस्थान स्टेट मिनरल एक्सपलोरेशन ट्रस्ट (आरएसएमईटी) की जयपुर में हुई समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई। खान विभाग के एसीएस सुबोध अग्रवाल ने बताया कि आरंभिक खोज में भीलवाड़ा के धूलखेडा-जिपिया, कजलोदिया में आयरन ऑर व सांकरिया खेड़ा में गारनेट और बांसवाड़ा के कालाखूंट, तांबेसरा और रुपखेड़ा में मैगनीज, पृथीपुरा में लाईमस्टोन के भण्डार मिले है। अब यहां Žलॉक की नीलामी के लिए आवश्यक तैयारी की जा रही हैं। इस पर करीब 1.02 करोड़ रुपए व्यय होंगे। इन Žलॉकों की नीलामी से 50 साल में विभाग को करीब 14 हजार 752 करोड़ रुपए का राजस्व मिलेगा। निदेशक केबी पण्ड्या, अतिरिक्त निदेशक जियोलॉजी एनपी सिंह, उपसचिव नीतू बारुपाल सहित कई अधिकारी मौजूद थे।
उपकरण और विशेषज्ञ सेवाएं लेंगे संविदा पर
विभाग की जियोलॉजी विंग में ग्रेविटी मीटर, ईएम, आईपी, एसपी और मेग्नेटोमीटर, रिमोट सेंसिंग अनुभाग में साफ्टवेयर व आवश्यक इक्विपमेंट, पेट्रोलोजी में माइक्रोस्कोप विथ कैमरा, आवश्यक उपकरण आदि के साथ ही जरुरी विषेषज्ञ सेवाएं संविदा के आधार पर ली जाएंगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

द्वारकाधीश मंदिर में पूजा के साथ आज शुरू होगा BJP का मिशन गुजरात, मोदी के साथ-साथ अमित शाह भी पहुंच रहेRajasthan: एंटी करप्शन ब्यूरो की सक्रियता से टेंशन में Gehlot Govt, अब केंद्र की तरह जांच से पहले लेनी होगी अनुमतिVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्ममां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफदिल्ली में डबल मर्डर से सनसनी! एक की चाकू से गोदकर हत्या, दूसरे को गोली मारीRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चEncounter In Ghaziabad: बदमाशों पर कहर बनकर टूटी पुलिस, एक रात में दो इनामी अभियुक्तों को किया ढेरपाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अलापा कश्मीर राग कहा- शांति सुनिश्चित करने के लिए धारा 370 को करें बहाल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.