script432 ने लगवाया टीका, 615 को बुलाया था | 432 had the vaccine, 615 called in bhilwara | Patrika News

432 ने लगवाया टीका, 615 को बुलाया था

locationभीलवाड़ाPublished: Jan 24, 2021 02:52:18 pm

Submitted by:

Suresh Jain

आज भी 600 जनों को लगेगी वैक्सीन

432 ने लगवाया टीका, 615 को बुलाया था

432 ने लगवाया टीका, 615 को बुलाया था

भीलवाड़ा।
जिले में कोरोना वैक्सीन लगाने का काम दूसरे दिन सोमवार को जारी रहा। जिले में सोमवार को ६१५ हेल्थ वर्कर को टीके लगवाने थे लेकिन ४३२ जने ही आए। आशा सहयोगिनी, स्वास्थ्य मित्र तथा अन्य कर्मचारी नहीं पहुंच रहे हैं।
जिला आरसीएचओ डॉ. संजीव शर्मा ने बताया कि भीलवाड़ा में १०० के मुकाबले ९६, शाहपुरा में ११० के स्थान पर ७०, गुलाबपुरा में १०० के मुकाबले ९०, रायपुर में १०० के स्थान पर ६५, मांडलगढ़ में ९७ के मुकाबले ५५ तथा मांडल में १०८ के स्थान पर मात्र ५६ जने ही वैक्सीन लगाने आए।
आज यहां लगेंगे टीके
मंगलवार को भीलवाड़ा के अलावा रायपुर, आसीन्द, जहाजपुर, बिजौलियां तथा बागौर में ६०० जनों को टीका लगाया जाएगा। भीलवाड़ा से इन सभी स्थानों पर वायल भेज दी गई है।
—-
आशा नहीं लगवा रही वैक्सीन
सूत्रों का कहना है कि चिकित्सा विभाग ने आशा सहयोगिनी व हर गांव में कार्यरत स्वास्थ्य मित्र को विश्वास नहीं लेकर उनका नाम सूची में जोड़ दिया है। अब वे वैक्सीन लगवाने नहीं आ रहे हैं। कुछ कर्मचारी अभी भी वैक्सीन का रिएक्शन देखने में लगे है। जिले में कई स्वास्थ्यकर्मी एेसे है, जो केवल इंतजार कर रहे है कि पहले दूसरों को टीके लग जाए। उनमें क्या बदलाव आता है, उसे देखने के बाद टीका लगवाएंगे। कई स्वास्थ्य कर्मी चाहते हैं कि उनका कोविन एप पर नाम होने के बावजूद इनका नम्बर देरी से आए ताकि उन्हें बाद में टीका लगे। स्वास्थ्यकर्मियों ने दबी जुबान से कहना है कि अभी क्या रिएक्शन होता है ये देखना चाहते हंै। जिले में चिकित्सकों से लेकर नर्सेज व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के नाम कोविन एप पर पंजीयन हो चुके हैं। एप पर नाम दर्ज होने से अब इनके बारी-बारी से नम्बर आएंगे। एेसे में कई स्वास्थ्य कर्मी चाहते है कि उनका नाम तो आए, लेकिन देरी से।
ऑनलाइन व ऑफ लाइन में अन्तर
सूत्रों का कहना है कि कोविड-१९ के वैक्सीनेशन के उपयोग में लिए जा रहे कोविन एप सॉफ्टवेयर सही ढंग से काम नहीं कर रहा है। सॉफ्टवेयर का सर्वर अक्सर डाउन रहता है। सोमवार को भी वैक्सीन लगाने के इंतजार में एक कर्मचारी वेरिफाइ कराने के लिए १५ मिनट बैटा रहा।, सर्वर चलने पर ही उसे वैक्सीनेशन के लिए आगे भेजा गया। सर्वर डाउन होने से वैक्सीन लगवाने वाले को सूचना भी समय पर नहीं मिल रही है। सर्वर कई बार गलत डेटा भी उठा रहा है। इससे टीकाकरण अभियान पर भी असर पड रहा है। वही कुछ सेन्टर के प्रभारी ऑफ लाइन डेटा भी दे रहे है। इसके कारण वैक्सीनेशन का मैसेज भी समय पर नहीं मिल पा रहे है। उधर, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी सीएमएचओ व आरसीएचओ को पत्र लिखकर कहा है कि केवल ऑनलाइन डेटा के आधार पर ही वैक्सीनेशन करें। यह छूट केवल १६ जनवरी के दिन के लिए थी। उस दिन ऑफ लाइन रिपोर्टिंग की गई थी। लेकिन अब कोविड टीकाकरण सॉफ्टवेयर पर सत्र में रजिस्ट्रड लाभार्थियों के लिए किए जाने के निर्देश दिए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो