आंकड़ों का फेर, भीलवाड़ा के 641 संक्रमित कम बता रहे जयपुर के जिम्मेदार

अब स्थानीय स्तर पर जारी नहीं होंगे आंकड़े, सरकार ने लगाई पाबंदी

By: Suresh Jain

Published: 07 Sep 2020, 06:03 AM IST

भीलवाड़ा।
प्रदेश स्तर पर भीलवाड़ा के कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा अलग आ रहा है। जयपुर से जारी रिपोर्ट में रविवार को भीलवाड़ा में 2297 संक्रमित बताए गए जबकि असल में यहां 2938 पॉजिटिव है। इस हिसाब से जयपुर के जिम्मेदार भीलवाड़ा में 641 मरीज कम बता रहे हैं। इस अंतर को देखते हुए जिला स्तर पर जारी होने वाली संक्रमितों की रिपोर्ट पर रोक लगा दी गई है। जानकारों की मानें तो असल में राज्य सरकार व चिकित्सा विभाग आंकड़ों को दबाने में लगे हैं।
कोरोना की स्थिति नियंत्रण से बाहर होती जा रही है। अगस्त में जिले में रिकॉर्ड 1938 रोगी सामने आए। अगस्त में 23 जनों की मौत हुई। जिले में कोरोना को लेकर स्थिति भयावह है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने रविवार से जिले में कोरोना रोगियों की रिपोर्ट को जारी करना बंद कर दिया। अब आंकड़े जयपुर से ही जारी होंगे।
यह नहीं मिलेगी जानकारी
अब आमजन को यह पता नहीं चल सकेगा कि कौन संक्रमित हैं? मीडिया में केवल संख्या आएगी कि किस क्षेत्र में कितने रोगी सामने आए। सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाल में वीसी से जिला कलक्टरों से कोरोना का फीडबैक लिया। इस दौरान आंकड़ों में अंतर को लेकर कोटा, भरतपुर समेत एक अन्य जिले के अधिकारी को फटकारा। माना जा रहा है कि इस वीसी में उच्च अधिकारी ने जिला स्तर पर प्रतिदिन जारी होने वाली रिपोर्ट तत्काल बंद करने के मौखिक आदेश दिए थे। अब जिला स्तर से रिपोर्ट पर रोक लगा दी गई।
रिपोर्ट पर रोक
राज्य स्तर और व जिला स्तर के आंकड़ों में अन्तर आ रहा है। इन आंकड़ों में समानता लाने के लिए सरकार ने जिला स्तर पर जारी होने वाली कोरोना रिपोर्ट पर रोक लगा दी है।
डॉ. मुस्ताक खान, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned