script7 हजार किसानों ने जमा नहीं कराया 15 करोड़ का ऋण | 7 thousand farmers did not deposit 15 crore loan in bhilwara | Patrika News

7 हजार किसानों ने जमा नहीं कराया 15 करोड़ का ऋण

locationभीलवाड़ाPublished: Apr 13, 2019 11:35:15 am

Submitted by:

Suresh Jain

– बैंक अपने संसाधनों के आधार पर देंगे ऋण- राज्य सरकार ने नहीं दिया फंड

7 thousand farmers did not deposit 15 crore loan in bhilwara

7 thousand farmers did not deposit 15 crore loan in bhilwara

भीलवाड़ा।


नए वित्तीय वर्ष में समय पर ऋण नहीं चुकाने वाले किसानों को बैंक दुबारा ऋण नहीं देगा। केन्द्रीय सहकारी बैंक (सीसीबी) सरकार की गाइडलाइन की पालना करेगा। अब डिफॉल्टर की जगह दूसरे किसानों को प्राथमिकता के आधार पर ऋण दिया जाएगा। जिले के 50 हजार से अधिक ऐसे किसानों को फसली ऋण मुहैया करवाया जाएगा, जो कई सालों से सहकारिता से जुड़े हुए हैं, लेकिन उन्हें फसली ऋण नहीं मिला।
पूरी तरह से ऑनलाइन होने वाली प्रक्रिया के लिए बैंक का वेबपोर्टल तैयार किया जाएगा। इसमें जिले के सभी किसानों का ब्यौरा होगा। पहले बैंक व्यवस्थापक यह कार्य करते थे। पोर्टल के बाद किसान ऑनलाइन फसली ऋण से जुड़ी प्रक्रिया देख सकेगा। अब तक किसानों की साख सीमा भी अलग-अलग होती थी। इस बार सभी किसानों के लिए एक साख सीमा तैयार कर ऋण दिया जाएगा। किसानों को खरीफ की फसल के लिए ऋण देने की प्रक्रिया शुरू हो गई, लेकिन बैंकों के पास बजट नहीं है।
गौरतलब है कि कर्जमाफी 2019 में जिले के 1.२१ लाख किसानों का ३१८ करोड़ का कर्जा माफ हुआ। इसमें से करीब ६७४३ किसान डिफॉल्टर हैं। ये किसान आधार वेरिफिकेशन के बाद सामने आए हैं।
बैंक अपने स्तर पर बांटेंगे ऋण
सीसीबी से कहा गया है कि वे फिलहाल अपने वित्तीय स्रोतों से ऋण वितरण की व्यवस्था करें। सरकार के स्तर पर अलग बजट आवंटित नहीं किया जाएगा। अब तक हर साल खरीफ सीजन में नाबार्ड व राज्य सरकार से फंड मिलने पर ही बैंक ऋण वितरित करते हैं।
ऑनलाइन प्रक्रिया से मिलेगा ऋण
खरीफ ऋण वितरण प्रणाली में ऑनलाइन प्रक्रिया लागू होगी। किसानों की साख सीमा पोर्टल पर उपलब्ध रहेगी। बैंक के वेबपोर्टल पर अपलोड सूचना के आधार पर ऋण जारी होगा।
अनिल काबरा, प्रबन्धक, सीसीबी, भीलवाड़ा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो