script80,784 tonnes of solid waste deposited in Kirkheda will be disposed of | कीरखेड़ा में जमा 80,784 टन ठोस कचरे का होगा निस्तारण | Patrika News

कीरखेड़ा में जमा 80,784 टन ठोस कचरे का होगा निस्तारण

जिला कलक्टर ने डीएमएफटी फंड में स्वीकृत 5 करोड़ राशि

भीलवाड़ा

Published: November 04, 2021 12:23:12 pm

भीलवाड़ा।
सांगानेर कीर खेड़ा के ट्रेङ्क्षचग ग्राउंड में वर्षो पुराने जमे ठोस कचरा व अपशिष्ट का अब जल्द निस्तारण हो सकेगी। जिला कलक्टर ने डीएमएफटी गवर्निंग काउंसिल के अनुमोदन अनुसार नगर परिषद व नगर पालिकाओं में कचरे के निस्तारण के लिए 7.43 करोड़ रुपए की स्वाकृति जारी की।। भीलवाड़ा नगर परिषद को 555. 89 लाख रुपए मिलेंगे। हालांकि एनजीटी के 31 जनवरी 2020 के आदेश की पालना अप्रेल 2021 तक पूरी करनी थी। पालना न होने पर नगर परिषद पर एक लाख रुपए प्रतिमाह शास्ति लगाने का प्रावधान किया था। इसे लेकर ही सभापति राकेश पाठक ने कलक्टर शिवप्रसाद एम नकाते से मिलकर डीएमएफटी फंड से पांच करोड़ रुपए की मांग की थी।
एमजीटी के आदेश के बाद कराए सर्वे के अनुसार कीरखेड़ा में ८०, ७८४ टन कचरा पड़ा है। निस्तारण के लिए अनुमानित ४०० रुपए प्रति घनमीटर के आधार व व्यय माना गया था। वहां १ लाख ३८, ९७२ घन मीटर कचरा है। इसका व्यय 555.89 लाख रुपए आंकी गई है। हालांकि वर्तमान में वहा जा रहे कचरे का हाथो-हाथ निस्तारण किया जा रहा है।
उधर नकाते ने विभिन्न जनोपयोगी विकास कार्यों के लिए 125 करोड़ के कार्यों की स्वीकृति दी है। वन विभाग के लिए 7.46 करोड, विद्यालय निर्माण के लिए 50 करोड़, हुरड़ा में नाला निर्माण के लिए 1.95 करोड़, राजकीय महाविद्यालय जहाजपुर व करेड़ा के लिए 6.6 करोड़ रुपए, सड़क निर्माण कार्यों के लिए 52 करोड़, परिषद व पालिकाओं में पुराने पड़े कचरे के निस्तारण के लिए 7.43 करोड़ रुपए, जवाहर नवोदय विद्यालय हुरडा में शैक्षणिक एवं खेलकूद उपकरणों हेतु 0.47 करोड़, केन्द्रीय विद्यालय भीलवाड़ा में10 अतिरिक्त कक्षा कक्ष निर्माण के लिए 1.20 करोड़ रुपए और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को चिकित्सा संबंधी उपकरणों के लिए 3 करोड़ रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति जारी की गई।
कीरखेड़ा में जमा 80,784 टन ठोस कचरे का होगा निस्तारण
कीरखेड़ा में जमा 80,784 टन ठोस कचरे का होगा निस्तारण

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.