script90 नगर निकाय चुनाव की तैयारी को कहा | 90 asked to prepare for municipal elections in bhilwara | Patrika News

90 नगर निकाय चुनाव की तैयारी को कहा

locationभीलवाड़ाPublished: Dec 04, 2020 11:19:49 am

Submitted by:

Suresh Jain

भीलवाड़ा नगर परिषद व 6 पालिकाओं के भी चुनाव होंगे

90 asked to prepare for municipal elections in bhilwara

90 asked to prepare for municipal elections in bhilwara

भीलवाड़ा।
राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश की बाकी ९० नगर निकाय के चुनाव की तैयारी करने को कहा। कोविड-19 के मद्देनजर चुनाव में अलग से दिशा निर्देश जारी किए। प्रत्येक भाग में 1400 के स्थान पर 700 से ज्यादा मतदाता नहीं होंगे। भीलवाड़ा में नगर परिषद के साथ ६ नगर पालिकाओं के चुनाव होंगे। भीलवाड़ा परिषद के ७०, शाहपुरा व गुलाबपुरा ३५-३५, जहाजपुर, गंगापुर व आसींद २५ -२५ तथा मांडलगढ़ में २० वार्ड में चुनाव होंगे। इनका कार्यकाल अगस्त में समाप्त हो गया।
निर्वाचन विभाग ने रिटर्निंग व सहायक रिटर्निंग अधिकारी की नियुक्ति, मतदान केंद्रों का गठन कर ७०० से अधिक मतदाता नहीं रखने के निर्देश दिए। मतदान दलों का गठन व प्रशिक्षण की तैयारी, ईवीएम व मतपत्रों का मुद्रण, इवीएम आवंटन, मतदान सामग्री, वाहन किराया समेत मतदान केन्द्रों का गठन करने के निर्देश दिए।
राज्य के उप शासन सचिव अशोक कुमार जैन ने जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिए है कि एक भाग में 700 से अधिक वोटर न हों। हर वार्ड में एक से अधिक भाग हो सकते हैं किंतु एक भाग में एक से अधिक वार्ड के मतदाता नहीं होंगे। हर भाग के लिए अलग मतदान केंद्र होगा। नगर पालिका के ऐसे वार्ड जिनमें 700 से कम मतदाता है, में एक मतदान केंद्र पर्याप्त रहेगा। एक मतदान भवन में एक से अधिक मतदान केंद्र स्थापित करते समय कोरोना से बचाव के लिए यह ध्यान रखा जाएगा कि मतदान केंद्र के लिए चयन किए गए कक्षों के मध्य पर्याप्त दूरी हो।
यहां होने है चुनाव
अजमेर, बांसवाड़ा, बीकानेर, भीलवाड़ा, बून्दी, प्रतापगढ़, चित्तौडग़ढ़, चुरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालोर, झालावाड़, झुंझुनू, नागौर, पाली, राजसमन्द, सीकर, टोंक तथा उदयपुर नगर परिषद व नगर पालिकाओं के चुनाव होने है। इनमें कुल ३०३५ वार्डो में पार्षदों का चुनाव होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो