आचार्य विद्यासागर के जीवन पर बनेगी फिल्म

गीतकार अमित कुमार व अनुराधा पौडवाल गाएंगे गाने

By: Suresh Jain

Published: 27 Nov 2019, 07:11 PM IST

भीलवाड़ा।
Digambar Jain Acharya Vidyasagar दिगम्बर जैन आचार्य विद्यासागर पर फिल्म अन्तर्यात्री महापुरुष बनाई जाएगी। मुम्बई के गोरेगांव में कृष्णा स्टूडियों में शिरोमणी क्रियशन के बेनर तले आचार्य के आध्यात्मिक जीवन पर आधारित इस फिल्म का मर्हुत 24 नवम्बर को हुआ। फिल्म मार्च 2021 तक पूरी होने की आशा है। इसे भारत सहित दुनिया के 65 देशों में एक साथ रिलीज की जाएगी। फिल्म के निर्देशक अनिल कुलचैनिया, संवाद लेखक भरत बेनीवाल एवं सहनिर्माता उमेश मल्हार है। विधासागर महाराज के माता-पिता की भूमिका गजेन्द्र चैहान (महाभारत के युधिष्ठिर) एवं किशोरी शहाणे निभाएगी। फिल्म में आचार्य के पेतृक गांव कर्नाटक के सदलगा से शुरु होकर अजमेर में दीक्षा, नसीराबाद में आचार्य पद आदि को अंकित करते हुए महाराज के 52 वर्षीय मुनिकाल एवं उनके द्वारा रचित विभिन्न ग्रंथों को इस फिल्म में समावेश किया जाएगा।


Digambar Jain Acharya Vidyasagar फिल्म के संगीतकार सतीश दहेरा है व अमित कुमार व अनुराधा पौडवाल के स्वरों में मर्हुत के समय पहला गीत रिकार्ड किया गया। इस गीत को सुधाकर शर्मा ने लिखा है। इस फिल्म में 9 गाने होंगे। इसे अनूप जलोटा, अरविन्दर सिंह, पामेला जैन, रामशंकर एवं अगम-निगम गाएंगे।
आचार्य विद्यासागर एक नजर
आचार्य विद्यासागर महाराज का जन्म कर्नाटक राज्य के बैलगांव के ग्राम सदलगा में 10 अक्टूबर 1946 को हुआ। उन्होंने कन्नड़ में हाईस्कूल तक पढ़ाई की। इसके बाद वे वैराग्य की दिशा में आगे बढ़े और 22 वर्ष की उम्र में आचार्य ज्ञानसागर महाराज से दीक्षा प्राप्त की। इनके पिता मल्लप्पा और मां श्रीमति जैन थे। इन दोनों ने भी दिगम्बर जैनेश्वरी दीक्षा ली थी। इनके दो भाईयों ने आचार्य से ही दिगम्बर मुनि दीक्षा प्राप्त की है। इनके प्रवचनों में व्याख्यान कम और ऐसे सूत्र ज्यादा होते हैं जो किसी भी व्यक्ति के जीवन को सफल बना सकते हैं। वे अकेले ऐसे संत हैं जिन पर अब तक 55 लोग पीएचडी प्राप्त कर चुके हैं। आचार्य हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, बांग्ला, कन्नड़ व मराठी के जानकार हैं।
आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेश गोधा ने बताया कि आचार्य अजमेर से मध्यप्रदेश की ओर विहार करते हुए 1974-75 में भीलवाडा आए थे एवं वे आमलियों की बाडी स्थित बडे मंदिर में प्रवास किया था।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned