कोरोना के लक्षण वाले व्यक्ति का नहीं करे नसबंदी

24 तक चलेगा जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा
राजकीय चिकित्सालयों में होंगी नियत दिवस नसबंदी सेवाएं

By: Suresh Jain

Published: 15 Jul 2020, 04:03 AM IST

भीलवाड़ा .

जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाडे की शुरूआत राज्य स्तर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने की। उन्होंने इस पखवाड़े के तहत नियम दिवस नसबंदी सेवा शिविर आयोजित कर अधिक से अधिक लोगों को परिवार कल्याण कार्यक्रम से जोडऩे के निर्देश दिए।
सीएमएचओ डॉ.मुस्ताक खान ने बताया कि लक्ष्यों की पूर्ति को लेकर कोविड-19 की गाइड लाइन की पालना करते हुए कार्य करने के निर्देश दिए हैं। ताकि जिले में परिवार नियोजन के लक्ष्यों को समय बद्ध तरीके से प्राप्त कर सके। 24 जुलाई तक चलने वाले जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के दौरान जिले के चिकित्सा संस्थानों पर नियत दिवस नसबंदी सेवाओं का आयोजन किया जा रहा है। जनसंख्या पखवाड़ा के कार्यक्रम के दौरान 24 जुलाई तक जिले में सभी स्थानों पर नियत दिवस नसबंदी सेवाओं का आयोजन किए जाने का कार्यक्रम तय किया है।
सीएमएचओ खान ने बताया कि यह सभी नियत दिवस नसबंदी सेवाएं राजकीय चिकित्सा संस्थानों में आयोजित की जाएगी। नियत दिवस नसबंदी सेवाओं को लेकर लगाए जाने वाले शिविरों में संबंधित चिकित्सा संस्थानों के प्रभारियों को कोविड-19 महामारी संबंधित सावधानियां रखने के निर्देश दिए गए हैं। शिविर के दौरान कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग मास्क पहनना, समय-समय पर साबुन से हाथ धोना तथा सेनेटाइजर कर ही केस डायरी में प्रकरण दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं। किसी भी केस में कोरोना के लक्षण होने पर नसबंदी नहीं करने के निर्देश भी संबंधित राजकीय चिकित्सा संस्थानों के प्रभारी व सर्जन को दिए गए हैं।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned