scriptCoronavirus in Bhilwara: कोरोना के कहर के बीच एमजीएच में एबी निगेटिव खून खत्म | AB negative blood over in MGH in bhilwara | Patrika News

Coronavirus in Bhilwara: कोरोना के कहर के बीच एमजीएच में एबी निगेटिव खून खत्म

locationभीलवाड़ाPublished: Mar 30, 2020 11:16:35 am

Submitted by:

Suresh Jain

कोरोना के कहर के बीच महात्मा गांधी चिकित्सालय के ब्लड बैंक में खून की कमी होती जा रही है। खास बात यह है कि एबी निगेटिव रक्त पूरी तरह समाप्त हो चुका।

AB negative blood over in MGH in bhilwara

AB negative blood over in MGH in bhilwara

भीलवाड़ा। कोरोना के कहर के बीच महात्मा गांधी चिकित्सालय के ब्लड बैंक में खून की कमी होती जा रही है। खास बात यह है कि एबी निगेटिव रक्त पूरी तरह समाप्त हो चुका। शुक्रवार को अस्पताल में एबी नेगेटिव खून की एक भी यूनिट मौजूद नहीं थी। एक मरीज को एबी नेगेटिव रक्त की जरूरत पड़ी तो बड़ी मुश्किल से इंतजाम हो सका। हालांकि मरीज को एक्सचेंज की बदौलत रक्त मिल गया। सूत्रों के अनुसार ब्लड बैंक में इस सप्ताह से खून की कमी चल रही है। ए नेगेटिव की सिर्फ एक यूनिट बची थी। ऐसे में ज्यादातर रक्तदाताओं का काम एक्सचेंज से चला।

बैंक में मात्र 300 यूनिट
ब्लड बैंक में औसतन हर माह 800-900 यूनिट रक्त रहता है। कोरोना के चलते शहर में एक भी रक्तदान शिविर नहीं लग सका। खून की कमी लगातार हो रही है। अभी बैंक में मात्र 300 यूनिट खून ही है। रक्तदाओं से खून देने को हर समय तैयार रहने को कहा गया है। माना जा रहा है कि सोमवार तक ब्लड बैंक में कुछ लोगो को बुलाकर रक्तदान करवाया जा सकता है।

500 रक्तमित्र कर रहे काम
जिला अस्पताल में करीब 500 रक्तमित्र काम कर रहे हैं। टीम को वाट्सएप ग्रुप से रक्त की जरूरत का पता चलता है। रक्तमित्र विक्रम दाधीच ने बताया कि 23 मार्च को कोरोना कफ्र्यू लगा होने पर भी प्रतीक्षा शर्मा ने बी निगेटिव का खून देकर मरीज की जान बचाई थी। बालिका को पुन: एम्बुलेंस से घर छुड़वाया था। रक्तदान के लिए एक दर्जन से अधिक सामाजिक संगठन काम कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो