scriptभुगतान के लिए आवेदन कर सकेंगे खाताधारक | Account holders will be able to apply for payment in bhilwara | Patrika News

भुगतान के लिए आवेदन कर सकेंगे खाताधारक

locationभीलवाड़ाPublished: Aug 03, 2020 04:04:47 pm

Submitted by:

Suresh Jain

भीलवाड़ा महिला अरबन को-ऑपरेटिव बैंक का मामला

Account holders will be able to apply for payment in bhilwara

Account holders will be able to apply for payment in bhilwara

भीलवाड़ा।
50 करोड़ के ऋण घोटाले के कारण बन्द हुए भीलवाड़ा महिला अरबन को-ऑपरेटिव बैंक के खाताधारक भुगतान के लिए अगस्त से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। बैंक की साइट को भी अपडेट कर दिया है।
बैंक लिक्विडेटर दिर्घायु पाराशर ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक की सब्सीडियरी डिपोजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कार्पोरेशन (डीआइसीजीसी) ने २७ करोड़ ७ लाख रुपए का क्लेम स्वीकृत कर दिया है। जिला प्रशासन की स्वीकृति के बाद खाता धारकों के आवेदन लेने के लिए बैंक की वेबसाइट पर फार्म अपलोड किया गया है। फार्म को भरने के बाद साइट पर अपलोड करना होगा।
होगा भौतिक सत्यापन
आवेदन आने के साथ ही पहले आओ पहले पाओ के आधार पर एक दिन में ५०-५० खाताधारों को मूल दस्तावेज के साथ एसएमएस के माध्यम से बैंक बुलाकर भौतिक सत्यापन किया जाएगा। दस्तावेजों का मिलान होने पर खाताधारकों को राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। एक खाताधारक को अधिकतम एक लाख रुपए की राशि ही मिलेगी।
२७.७ करोड़ का क्लेम स्वीकृत
बैंक ने ३२ करोड़ ६९ लाख ६४ हजार २१७ रूपए का क्लेम डीआइसीजीसी को भेजा था। उसके आधार पर बैंक का क्लेम २७ करोड़ ७ लाख ५५१२ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। बैंक के पास १७ करोड़ २२ लाख १२०० रुपए जमा है। यह राशि डीआइसीजीसी को भेजी जाएगी। डीआइसीजीसी ने ९ करोड़ ८४ लाख ९३ हजार ५१२ रुपए की राशि अपनी ओर से मिलाई है। बैंक में भीलवाड़ा, राजसमन्द, गुलाबपुरा व पुर शाखा के २५ हजार से अधिक खाते हैं। इनमें करीब ६० करोड़ रुपए जमा हैं।
यह है मामला
बैंक के वित्तीय सलाहकार रविन्द्र बोरदिया व अध्यक्ष कीर्ति बोरदिया के कार्यकाल दौरान ५० करोड़ का ऋण घोटाला हुआ था। इसका खुलासा ३ मार्च २०१७ को हुआ। सहकारिता उप रजिस्ट्रार ने बैंक संचालक मंडल के खिलाफ २५.१० करोड़ रुपए के फर्जी ऋण का मामला कोतवाली में दर्ज कराया था। आरबीआई ने 31 अगस्त २०१८ को बैंक का लाइसेंस निरस्त कर दिया था। 4 सितम्बर २०१८ को बैंक को अवसायन में लेकर उप रजिस्ट्रार को लिक्विडेटर लगाया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो