scriptAcharya Bhikshu's welcome on reaching the Chaturmas place of Pur | आचार्य भिक्षु की चतुर्मास स्थली पुर पहुंचने पर महाश्रमण का स्वागत | Patrika News

आचार्य भिक्षु की चतुर्मास स्थली पुर पहुंचने पर महाश्रमण का स्वागत

पंजाबी बैंड से किया स्वागत

भीलवाड़ा

Published: November 17, 2021 08:58:29 am

भीलवाड़ा।
पुर मंगलवार को महाश्रमणमय बन गया। तेरापंथ धर्मसंघ के आद्य प्रवर्तक आचार्य भिक्षु के दो-दो चतुर्मास स्थली पुर जय-जय ज्योतिचरण, जय-महाश्रमण के जयघोष से गुंजायमान हो रही थी। क्योंकि आचार्य महाश्रमण पुरवासियों की अरजी पर अपनी मरजी की मुहर लगाने पुर पधार रहे थे। आचार्य मंगलवार को प्रात: चतुर्मास प्रवास स्थल से मंगल विहार किया। विहार मार्ग में आने वाले अनेक प्रतिष्ठानों, घरों, फैक्ट्रियों के सामने श्रद्धालुओं को मंगलपाठ सुनाते व आशीषवृष्टि करते हुए लगभग 12.4 किलोमीटर की दूरी तय कर पुर की सीमा में प्रवेश किया तो मानों पूरा पुर ही हर्ष के सागर में गोते लगाने लगा। जैन -अजैन सभी आचार्य के स्वागत में पलक पांवड़े बिछाए खड़े थे। पूरा क्षेत्र जयकारों से गुंजायमान हो रहा था। स्वागत जुलूस के साथ आचार्य पुर स्थित तेरापंथ भवन में पधारे।
दोपहर २ बजे भारद्वाज वाटिका में उपस्थित श्रद्धालुओं को आचार्य ने प्रेरणा प्रदान करते हुए कहा कि पहले ज्ञान और फिर दया, आचरण। जिसके पास ज्ञान ही नहीं, भला वह क्या कर पाएगा, ज्ञान हो और फिर ज्ञान से युक्त आचार हो तो कल्याण की बात हो सकती है। अहिंसा परम धर्म है। अहिंसा जीवनशैली और नीति भी बने। साधु तो धन्य होते हैं जो अहिंसा महाव्रत के पालक होते हैं। गृहस्थ अहिंसा को अपनी जीवनशैली में लाए तो उसके लिए कल्याण की बात हो सकती है। भोजन में नो नॉनवेज की बात हो। लोकतांत्रिक व्यवस्था में विधायिका, कार्यपालिका, न्यायपालिका और प्रेस में किसी के साथ अन्याय न हो ऐसी नीति होनी चाहिए। अहिंसा जीवनशैली के साथ जुड़ जाए तो मानव मात्र का कल्याण हो सकता है।
तेरापंथ का महत्वपूर्ण क्षेत्र है पुर
आचार्य प्रवचन के दौरान पुर के संदर्भ में कहा कि चतुर्मास के बीच भीलवाड़ा से पुर आए हैं। पुर क्षेत्र में आचार्य भिक्षु ने दो चतुर्मास किया है। पुर तेरापंथ का महत्वपूर्ण क्षेत्र है। आज हम मानों उनकी रचना क्षेत्र में आए हैं। पुर के लोगों में देव, गुरु और धर्म के प्रति आस्था बनी रहे। आचार्य ने पुरवासियों को अहिंसा यात्रा के संकल्पों को बताते हुए उन्हें स्वीकार करने का आह्वान किया तो पुरवासियों ने अपने अहिंसा यात्रा की संकल्पत्रयी स्वीकार की। इस दौरान आचार्य ने पुरवासियों को सम्यकत्व दीक्षा (गुरुधारणा) भी प्रदान की।
पुर तेरापंथी सभा के अध्यक्ष सुरेशचन्द्र सिंघवी, तेयुप अध्यक्ष नीतिन हिंगड़, महिला मंडल अध्यक्ष राजतिलक खाब्या, देवीलाल, नारायणलाल बेरवा ने विचार व्यक्त किए। ज्ञानशाला की प्रशिक्षकाओं ने गीत पेश किया। पुर तेरापंथ महिला मण्डल और कन्या मण्डल ने संयुक्त रूप से गीत की प्रस्तुति दी। इसके अलावा कर्णावट सिस्टर्स, सोनिया भारद्वाज, अम्बालाल सेठ, दिव्या बोलिया, प्रतीक्षा नैनावती ने गीत व कविता पेश की।
आचार्य महाश्रमण का पुर में स्वागत
आचार्य महाश्रमण के पुर आने पर स्वागत एवं अभिनंदन किया गया। आचार्य ने अपनी धवल सेना के साथ जैसे ही पुर की सीमा में प्रवेश किया तो बाईपास से ही पंजाबी बैंड एवं तेरापंथ सभा, ज्ञानशाला के बच्चे, कन्या मंडल, युवक परिषद, महिला मंडल के सभी सदस्य अपनी-अपनी गणवेश में आचार्य के जयकारों एवं आचार्य महाश्रमण के संदेशों की तख्तियां हाथ में लिए चल रहे थे। नगरवासियों ने आचार्य के स्वागत में जगह-जगह स्वागत द्वार एवं बैनर लगाकर अपनी भावनाएं आचार्य के समक्ष व्यक्त की। आचार्य महाश्रमण पुर बजरंगपुरा, बस स्टैंड होते हुए तेरापंथ भवन पहुंचे। जहां ज्ञानशाला के बच्चो ने आकर्षक सजीव झांकी लगाकर पुर तेरापंथ का इतिहास बताया। मार्ग में कांग्रेस सेवादल, बैरवा बंधु, मुस्लिम सदभाव सेवा समिति के रमज़ान मोहम्मद, बरकत मिस्त्री, इमाम मंसूरी ने आचार्य का स्वागत किया।
आचार्य भिक्षु की चतुर्मास स्थली पुर पहुंचने पर महाश्रमण का स्वागत
आचार्य भिक्षु की चतुर्मास स्थली पुर पहुंचने पर महाश्रमण का स्वागत

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

शिवराज सरकार के मंत्री ने राष्ट्रपिता को बताया फर्जी पिता, तीन पूर्व पीएम पर भी साधा निशानाकर्नाटकः पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा की पोती का फांसी पर लटका मिला शव, जांच में जुटी पुलिसNeoCov: ओमिक्रॉन के बाद सामने आया कोरोना का नया वैरिएंट 'नियोकोव' और भी खतरनाकDCGI ने भारत बायोटेक को इंट्रानैसल बूस्टर डोज के ट्रायल की दी मंजूरी, 9 जगहों पर होंगे परीक्षणAkhilesh Yadav और शिवपाल यादव को हराने के लिए मायावती के प्लान B का खुलासाUP Election 2022: सत्ता पक्ष और विपक्ष का पश्चिमी यूपी साधने पर पूरा जोर, नेता घर-घर जाकर मांग रहे हैं वोटUP Assembly Elections 2022 : आजम खान के बेटे अब्दुल्ला को हत्या का डर, बोले- सुरक्षाकर्मी ही मुझे मार सकते हैं गोलीPariksha Pe Charcha 2022 : रजिस्ट्रेशन की तारीख 3 फरवरी तक बढ़ाई, जानिए कैसे करें अप्लाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.