आचार्य महाश्रमण ने देखे तेरापंथ नगर के बंदोबस्त

बोले-कोरोना गाइडलाइन की करें पालना

By: Suresh Jain

Updated: 21 Jul 2021, 08:22 AM IST

भीलवाड़ा।
आचार्य महाश्रमण ने मंगलवार को आदित्य विहार से निकल कर करीब एक घंटे तेरापंथ नगर का भ्रमण किया। उन्होंने व्यवस्था का जायजा लिया। श्रद्धालुओं ने अचनाक महाश्रमण को सामने देखा तो नतमस्तक हो गए। आचार्य महाश्रमण चातुर्मास प्रवास व्यवस्था समिति अध्यक्ष प्रकाश सुतरिया ने आचार्य को तेरापंथ नगर की जानकारी दी। आचार्य ने श्रावकों व समिति पदाधिकारियों से कोरोना गाइडलाइन की पालना कराने पर जोर दिया। आचार्य के साथ अन्य मुनि भी थे।
बारी बारी किए दर्शन
सुबह से गुरुवन्दना के बाद तेरापंथ नगर में ३४९ मकानों में रह रहे श्रावकों ने बारी-बारी ने आचार्य के दर्शन किए। कोरोना गाइडलाइन की पालना करते आचार्य महाश्रमण सभागार के बाहर ज्यादा भीड़ नहीं होने दी। आचार्य की वर्चुअल धर्म देशना का लाइव प्रसारण विश्व में हो रहा है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक गुणवंत कोठारी ने आचार्य दर्शन किए व विभिन्न विषयों पर चर्चा की। इससे पूर्व कुमार श्रमण ने कोठारी का आचार्य से परिचय करवाया। आचार्य ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रगति की कामना की व पूरी निष्ठा के साथ देश सेवा में लगने का आग्रह किया। सुतरिया व अनिल तलेसरा ने कोठारी को चातुर्मास की व्यवस्था का अवलोकन कराया। माधव गोशाला अध्यक्ष राजकुमार बंब, सचिव सत्य प्रकाश गगड़, मुकेश प्रचारक, अशोक सोनी व गोविंद प्रसाद सोडाणी मौजूद थे।
-----
जो मिला वो ठीक, जो नहीं मिला वो भी ठीक
वर्चुअल प्रवचन में आचार्य ने कहा कि सुख -दुख, लाभ-अलाभ निंदा-प्रशंसा, मान-अपमान हर परिस्थिति में विशेष प्रसन्नता के भाव रहे ऐसी समता की साधना को आत्मसात करना चाहिए। पुरुषार्थ अपने हाथ में होता है। फल की प्राप्ति अपने हाथ में हो संभव नहीं। जो मिला वो भी ठीक, जो न मिला वो भी ठीक। कभी स्थान सही हो तो तो कभी प्रतिकूल भी मिल सकता है। गोचरी में भी कभी आहार पर्याप्त मिला तो संयमी शरीर का पोषण और न मिला तो आत्मा का संपोषण यह चिंतन हो तो फिर समता की साधना साध जाती है। आलोचना और निंदा करने वालो को जवाब जबान से देने के बजाय अपने अच्छे कार्यों से देंगे तो प्रतिकूल लोग भी अनुकूल बन सकते है। मुनि आनंद कुमार, मुनि निकुंज, मुनि मार्दव, मुनि दर्शन कुमार ने अपनी भावनाएं जताई। ऋषि दुगड़ ने भी विचार जताए।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned