दंडवत प्रणाम कर आचार्य रामदयाल ने किया प्रवेश

चातुर्मास को भजन साधना पर्व के रूप में सादगी से मनाएंगे

By: Suresh Jain

Published: 12 Jul 2021, 08:27 AM IST

भीलवाड़ा।
जिले के शाहपुरा में रामस्नेही संप्रदाय के पीठाधीश्वर आचार्य रामदयाल इस साल के चातुर्मास के लिए रविवार को शाहपुरा पहुंचे। अंतरराष्ट्रीय रामस्नेही संप्रदाय शाहपुरा पीठ इस वर्ष चातुर्मास को भजन साधना चातुर्मास पर्व के रूप में सादगीपूर्ण तरीके से मनाएगा। रामशाला भवन से रामनिवास धाम तक भक्तों ने आचार्यश्री की पधरावणी की। यहां मुख्यद्वार से सूरजपोल तक आचार्यश्री ने दंडवत प्रणाम करते हुए सूरजपोल में प्रवेश किया। संप्रदाय की मर्यादा के अनुरूप संप्रदाय के पीठाधीश्वर के मुख्यपीठ शाहपुरा पहुंचने पर दंडवत प्रणाम करते हुए सूरजपोल में प्रवेश करने का नियम है। कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए भक्तजनों ने केवल सीमित संख्या में एकत्रित होकर पधरावणी के कार्यक्रम में भाग लिया। सूरजपोल से बारादरी पहुंचने पर आचार्यश्री ने गादीजी को प्रणाम कर मौजूद संतो के साथ स्तंभजी, न्याय की छतरी में प्रणाम किया।
गाइड लाइन की पालना के निर्देश
आचार्य रामदयाल ने भक्तों से चातुर्मास के दौरान पूर्ण गाइडलाइन की पालना करने का आह्वान किया। 20 जुलाई से शुरू होने वाला चातुर्मास कार्यक्रम प्रशासनिक व्यवस्थाओं के अनुरूप कोरोना काल को देखते हुए भजन व साधना करते हुए सादगीपूर्ण तरीके से मनाया जाएगा। पधरावणी, शोभायात्रा इत्यादि सादगीपूर्ण मात्र औपचारिक रूप में समयानुकूल रहेंगे।
गुरु पूर्णिमा पर्व अपने आराध्य की आराधना कर मनाएं
आचार्यश्री ने भक्तजनों से एवं संतों से अपने अपने स्थान पर ही भजन एवं साधना करने का आग्रह किया है। साथ ही कहा कि गुरु पूर्णिमा पर्व भी सभी अपने-अपने स्थान से ही अपने आराध्य की आराधना कर मनाएं। शाहपुरा रामद्वारा में चातुर्मास के दौरान अग्रिम आदेश तक प्रशासनिक व्यवस्था अनुरूप मात्र दर्शन की सुविधा रहेगी। किसी भी प्रकार का धार्मिक सामाजिक आयोजन, उत्सव नहीं होगा। पूजा, आरती, प्रसाद वर्जित रहेगा एवं भक्त लोग निश्चित समय पर आकर दर्शन लाभ ले सकते हैं। प्रशासन यदि किसी प्रकार की छूट और सुविधाएं देता है तो उस अनुरूप कार्यक्रम होंगे। इसकी सूचना समय पर दे दी जाएगी। भक्तजन धाम पर दर्शन के लिए पहुंच सकते हैं, लेकिन वहां रुकना व ठहरना वर्जित रहेगा।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned