विवाद सुलझाने करेड़ा पहुंचे एडीएम, खटीक समाज ने प्रस्ताव ठुकराया

विवाद सुलझाने करेड़ा पहुंचे एडीएम, खटीक समाज ने प्रस्ताव ठुकराया

tej narayan | Publish: Mar, 14 2018 11:56:27 AM (IST) Bhilwara, Rajasthan, India

करेड़ा में विवादित भूमि के समाधान नहीं होने पर दलित परिवारों द्वारा धरने की चेतावनी के बाद अतिरिक्त जिला कलक्टर लालाराम गुगरवाल करेड़ा पहुंचे

करेड़ा।

करेड़ा में विवादित भूमि के समाधान नहीं होने पर दलित परिवारों द्वारा धरने की चेतावनी के बाद मंगलवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर लालाराम गुगरवाल करेड़ा पहुंचे और मामले की जानकारी ली। वे प्रभावित परिवारों से मिले और समझाइश की।
उन्हें अन्य जगह भूखण्ड देने कि बात कही, लेकिन पीडित पक्ष खटीक समाज महंत समेत अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी व उसी जगह पर फिर बसने की मांग एवं विवादित जमीन को रिसीवर नियुक्त करने पर अड़ा रहा।

READ:तस्कर को सात साल की सजा, 70 हजार जुर्माना

खटीक समाज ने पुलिस व प्रशासन के प्रस्ताव ठुकरा दिया। जानकारी के अनुसार करेड़ा के हनुमान दरवाजा के बाहर आराजी नंबर तक जमीन है जिसे लेकर महंत सरजूदास व खटीक समाज में लंबे समय से विवाद है।
आरोप है कि महंत ने फ रवरी 2017 में देर रात्रि 7 दुकानों व 2 मकान को तुड़वा दिया, जिससे उनका सामान भी मलबे में मिल गया। इसे लेकर खटीक समाज नेथाने में नामजद मुकदमे दर्ज कराए।फिर 29 नवंबर 2017 की रात्रि को पुलिस जाप्ते की मौजूदगी में खटीक समाज के पूर्वजों की प्रतिमाएं अज्ञात लोग उखाड़ ले गए। खटीक समाज का आरोप है कि प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं कर रहा।

READ:जज्बे को सलाम: एक तरफ पिता की अर्थी, दूसरी तरफ धापू ने दी बोर्ड परीक्षा
आज कलक्ट्रेट पर धरना
पुलिस व प्रशासन के कार्रवाई नहीं करने को लेकर खफा दलित समाज डगर के बैनर तले बुधवार को भीलवाड़ामें धरने की चेतावनी दी है। डगर संस्थापक भंवर मेघवंशी ने बताया कि बुधवार को दलित व मानव अधिकार संगठन के लोग दोपहर एक बजे कलक्ट्रेट के बाहर धरना प्रदर्शन करेंगे।


नहीं माना पीडि़त पक्ष
डगर के धरने की चेतावनी के बाद मंगलवार को एडीएम गुगरवाल करेड़ा उपखण्ड कार्यालय पहुंचे। यहां पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ वार्ता कर पीडित पक्ष को बुला कर समझाइस के प्रयास किए। हालांकि इसमें सफल नहीं हो सके। एसडीएम रजनी माधीवाल, एएसपी अरुण माच्चा, माण्डल तहसीलदार अजित सिंह, करेड़ा तहसीलदार रतन लाल कुमावत, आसीन्द उपाधीक्षक रामसिंह चौधरी, नायब तहसीलदार गोपाल दास वैष्णव, थानाधिकारी प्रकाश मीणा, सरपंच इन्द्रपाल सिंह चुण्डावत समेत राजस्व टीम व पीडि़त पक्ष आदि मौजूद थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned