scriptकोरोना के बाद अब अन्य बीमारियों ने घेरा | After Corona, now other diseases surrounded | Patrika News

कोरोना के बाद अब अन्य बीमारियों ने घेरा

locationभीलवाड़ाPublished: Dec 07, 2022 09:39:24 am

Submitted by:

Suresh Jain

हर रोज अस्पताल पहुंच रहे 100-125 लोगमहात्मा गांधी अस्पताल में बढ़े पोस्ट कोविड के मामले

कोरोना के बाद अब अन्य बीमारियों ने घेरा

कोरोना के बाद अब अन्य बीमारियों ने घेरा

भीलवाड़ा. कोरोना समाप्त हो चुका है, लेकिन कोरोना के प्रभाव अब भी सामने आ रहे है। कोरोना पीड़ित एक बार तो स्वस्थ हो गए, लेकिन अन्य बीमारियां उनका पीछा नहीं छोड़ रही है। कोरोना से स्वस्थ हुए लोगों को अब हृदयघात, शुुगर, सिर दर्द, खांसी, कमजोरी, थकान जैसी बीमारियां हो रही है। ऐसे मरीज की संख्या सरकारी व निजी अस्पतालों में बढ़ रही है।


अस्पतालों में रोज आ रहे सौ से अधिक रोगी

महात्मा गांधी अस्पताल व निजी अस्पतालों में रोजना 100-125 ऐसे रोगी आ रहे हैं। इनमें पहले कोरोना के लक्षण रहे, लेकिन अब वे किसी न किसी बीमारी से फिर ग्रसित हैं। ऐसे रोगी अस्पतालों में अपना उपचार करा रहे हैं। कई मरीजों का कहना है कि कोरोना से पीड़ित होने के बाद उन्हें जीवन तो मिल गया, लेकिन अब तक वे इसके प्रभाव से बच नहीं पा रहे हैं। आए दिन अन्य बीमारियां उन्हें घेर रही है।

जिले में हो गई कई मौतें
कोरोना से स्वस्थ होने बाद कई लोगों को हृदयघात भी हुआ। इस बारे में डॉ. रामअवतार बैरवा का कहना है कि भीलवाड़ा में एक माह में 5 से 7 मौतें कोरोना पीड़ित रह चुके लोगों की हो रही हैं। किसी को किडनी की परेशानी तो कोई हृदय रोग से पीड़ित हो रहे हैं। कोरोना के बाद आने वाले रोगों को पोस्ट कोविड सिन्ड्रोम कहा जाता है। यह किडनी, लीवर, हृदय और रक्त वाहिकाओं को भी प्रभावित करता है। ऐसे लोगों को सिर दर्द, थकावट और कमजोरी अधिक आ रही है।
कोराना पीड़ित रहे लोग बरतें विशेष सावधानी

कोरोना से बचने के बाद जो मरीज ठीक हो गए हैं, उन्हें कुछ परेशानियां आ रही हैं। ऐसे रोगियों को विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है।
डॉ. अरुण गौड़, अधीक्षक, एमजीएच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो