scriptयुवाओं के लिए अच्छी योजना है अग्निवीर-शर्मा | लेफ्टिनेंट कर्नल ताजेंद्र शर्मा से बातचीत | Patrika News
भीलवाड़ा

युवाओं के लिए अच्छी योजना है अग्निवीर-शर्मा

लेफ्टिनेंट कर्नल ताजेंद्र शर्मा से बातचीत

भीलवाड़ाJul 03, 2024 / 10:51 am

Suresh Jain

लेफ्टिनेंट कर्नल ताजेंद्र शर्मा से बातचीत

लेफ्टिनेंट कर्नल ताजेंद्र शर्मा से बातचीत

भीलवाड़ाअग्निवीर देश के युवाओं व एनसीसी कैडेट्स के लिए अच्छी योजना है। भीलवाड़ा के 15 से अधिक छात्र अग्निवीर चुने गए हैं। सरकार इसे और आकर्षक बनाने में जुटी है। यह बात लेफ्टिनेंट कर्नल ताजेंद्र शर्मा ने मंगलवार को राजस्थान पत्रिका से बातचीत में कही। पेश है लेफ्टिनेंट कर्नल शर्मा से विभिन्न मुद्दों पर बातचीत के अंश-
पत्रिका-भीलवाड़ा एनसीसी की उपलिब्धयां क्या रही?

शर्मा-भीलवाड़ा एनसीसी राजस्थान की इकलौती ऐसी यूनिट है जिसे रक्षा राज्यमंत्री से एप्रिसिएशन कार्ड मिला है। 30 से 40 कैडेट्स मेडल लाए हैं। 18 से 20 छात्रों को डीजी ने एप्रिसिएशन कार्ड दिए हैं। 15 को ग्रुप कमांडर ने प्रशंसा पत्र दिए। यहां की संस्था जिला स्तर पर सम्मानित की गई।
पत्रिका-भीलवाड़ा में एनसीसी की भूमिका क्या रही?

शर्मा-पोस्टिंग भीलवाड़ा एनसीसी में हुई तो जून 2021 में कोरोना चल रहा था। यहां यूनिट देखी तो यहां कुछ नया करने की ठानी। भामाशाओं व जनप्रतिनिधियों की मदद से यूनिट को देखने लायक बनाया। कैम्पस सुधारने में दिवंगत विवेक धाकड़, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, पूर्व सांसद सुभाष बहेडि़या, पूर्व विधायक विट्ठलशंकर अवस्थी, सभापति राकेश पाठक आदि का सहयोग रहा।
पत्रिका-युवाओं में एनसीसी को लेकर कैसा उत्साह है?

शर्मा-यहां के युवाओं मेें एनसीसी को लेकर काफी उत्साह है। एनसीसी में अनुशासन का पाठ पढाया जाता है। यहां के 50 छात्र राष्ट्रीय कैम्प में हिस्सा ले चुके हैं। एक छात्र विदेश में कैम्प में गया। 3-4 कैडेट आईएमए अटैचमेंट कैंप भी गए। भीलवाड़ा की पहली लड़की एनसीसी प्रशिक्षण के बाद एयरफोर्स में गई, जो बड़ीउपलिब्ध है।
पत्रिका-यहां एनसीसी कैडेट्स के लिए क्या सुविधाएं हैं?

शर्मा-यूनिट में इतनी आधारभूत सुविधाएं हैं कि 400 से 500 कैडेट्स को एक साथ प्रशिक्षण दिया जा सकता है। एक हजार छात्र को एक शेड के नीचे पढ़ा सकते हैं। दो साल में शेड बनाने, टावर, रॉक लाइनिंग, ब्रिज, फायरिंग रेंज, फायर फाइटर ट्रेनिंग, डिजास्टर मैनेजमेंट, क्राउड कंट्रोल व ट्रैफिक नियमों की ट्रेनिंग देते हैं।
पत्रिका-कैडेट्स का समाज से कैसा सरोकार रहता है?

शर्मा-छात्रों के माध्यम से अब तक विभिन्न स्थानों पर 10 हजार पौधे लगा चुके हैं। तीन बार लगाए रक्तदान शिविर में 6 हजार यूनिट रक्त एकत्र किया गया।
पत्रिका-युवाओं का क्या संदेश देंगे?

शर्मा-एक ही संदेश है कि स्वस्थ, मस्त रहे। जो करना है, वह आज करें, कल के भरोसे नहीं रहे। देश सेवा को हमेशा तैयार रहें। मोबाइल की लत व नशा छोड़ें।

Hindi News/ Bhilwara / युवाओं के लिए अच्छी योजना है अग्निवीर-शर्मा

ट्रेंडिंग वीडियो