scriptअक्षय तृतीया पर अबूझ सावा 26 को, लॉकडाउन 14 तक कैसे होगी तैयारी | Akshaya Tritiya on 26th, how will the preparation till lockdown 14 | Patrika News

अक्षय तृतीया पर अबूझ सावा 26 को, लॉकडाउन 14 तक कैसे होगी तैयारी

locationभीलवाड़ाPublished: Apr 06, 2020 09:20:05 pm

Submitted by:

Suresh Jain

अप्रेल व मई में विवाह के शुभ मुहूर्त, पड़ेगा असर

Akshaya Tritiya on 26th, how will the preparation till lockdown 14 in bhilwara

Akshaya Tritiya on 26th, how will the preparation till lockdown 14 in bhilwara

भीलवाड़ा.

अक्षय तृतीया का अबूझ सावा 26 अप्रेल को है। शादियों के लिए 16, 17 और 25 अप्रेल को भी शुभ मुहूर्त है। लेकिन इस बार कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए 14 अप्रेल तक लॉकडाउन है। ऐसे में अप्रेल और मई माह में होने वाली सैकड़ों शादियां प्रभावित होंगी। कई विवाह समारोह स्थगित होने के आसार है। केन्द्र सरकार ने 14 अप्रेल तक लॉकडाउन की घोषणा कर रखी है। जबकि अप्रेल माह में ही सावों का योग है। 26 अप्रेल को सबसे बड़ा आखातीज यानी अक्षय तृतीया का अबूझ सावा है। इसमें शादियों व सामूहिक विवाह समारोह के आयोजन करने को लेकर लोग ऊहापोह की स्थिति है। अप्रेल से मई के बीच सैकड़ों शादियां होनी है और कोरोना का असर लगभग सभी शादियों में पडऩे वाला है।
कब-कब शुभ मुहूर्त
1 मई को 7 रेखा विवाह मुहूर्त
2 मई को 7 रेखा विवाह मुहूर्त
4 मई को 8 रेखा विवाह मुहूर्त
6 मई को 8 रेखा विवाह मुहूर्त
15 मई को 7 रेखा विवाह मुहूर्त
18 मई को 9 रेखा विवाह मुहूर्त
19 मई को 8 रेखा का सावा
8 जून को शुक्रोदय के साथ फिर विवाह
पंडित अशोक व्यास ने बताया कि 13 अप्रेल को सूर्य मेष राशि में आने के बाद सावों के करीब 10 से अधिक मुहूर्त हैं लेकिन 31 मई को शुक्र का तारा अस्त होगा। इस अवधि में सैकड़ों शादियां होनी हैं। इसके बाद विवाह समारोह नहीं हो सकेंगे। लेकिन 8 जून को शुक्रोदय के साथ फिर से विवाह कार्यक्रम शुरू होंगे और 27 जून को अंतिम सावा होगा।
१क्व४ अप्रेल तक बाजार बन्द
कोरोना के कारण अभी ज्वेलरी, किराना, लाइट-टैंट, फ्लावर, कपड़ा आदि से जुड़े सभी शोरूम व दुकानें बंद हैै ये सब तभी खुल पाएगी जब सरकार की ओर से कोई आदेश जारी होगा। इसके बाद भी इन सभी व्यवसायों को पटरी पर आने में भी तकरीबन एक से दो माह का समय लगेगा। ऐसे में जिन लोगों ने अप्रेल या मई माह में शादी के लिए ज्वेलरी बनाने के ऑर्डर दिए हैं, उनको इसकी डिलेवरी समय पर नहीं मिल सकेगी। इसके अलावा मार्केट में अभी किराने के सामान को लेकर भी आमजन जूझ रहा है। ऐसे में शादी समारोह के लिए वर-वधु पक्ष को इसके लिए भी दर-दर भटकना पड़ेगा। इसके अलावा कई ऐसी परिस्थितियां हैं। इसको लेकर लोग कशमकश में है कि विवाह अप्रेल मई माह में करें या नहीं करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो