scriptबिपरजॉय को लेकर अलर्ट, 16 व 17 जून को रहे घर में | Alert regarding Biperjoy in Chittor, stay at home on June 16 and 17 | Patrika News
भीलवाड़ा

बिपरजॉय को लेकर अलर्ट, 16 व 17 जून को रहे घर में

Alert regarding Biperjoy in Chittor, stay at home on June 16 and 17 चक्रवात बिपरजॉय को लेकर राजस्थान में आपदा प्रबंधन सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग ने जिलों को अलर्ट कर दिया है। इसी के तहत चित्तौडग़ढ़ जिले में । 16 व 17 जून को लोगों को यथा संभव घरों में ही रहने की सलाह दी गई है। biparajoy ko lekar alart in chittorgarth , 16 va 17 joon ko rahe ghar mein

भीलवाड़ाJun 14, 2023 / 07:53 pm

Narendra Kumar Verma

बिपरजॉय को लेकर अलर्ट, 16 व 17 जून को रहे घर में

बिपरजॉय को लेकर अलर्ट, 16 व 17 जून को रहे घर में

चक्रवात बिपरजॉय को लेकर राजस्थान में आपदा प्रबंधन सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग ने जिलों को अलर्ट कर दिया है। इसी के तहत चित्तौडग़ढ़ जिले में भी यलो अलर्ट कर दिया गया है। जिले में 17 जून को भारी बरसात की चेतावनी दी गई है। 16 व 17 जून को लोगों को यथा संभव घरों में ही रहने की सलाह दी गई है। चेतावनी को लेकर जिला प्रशासन ने बिपरजॉय से निपटने की तैयारियां कर ली है।
जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल ने बताया कि बिपरजॉय और भारी बारिश के हालात से निपटने को लेकर सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए जिला मुख्यालय पर आपातकालीन ऑपरेशन सेंटर शुरू कर दिया है, जिसके दूरभाष नंबर 01472-244923 है। अतिरिक्त जिला कलक्टर को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है।
बाढ़ बचाव को लेकर योजना तैयार कर ली गई है।
आपदा प्रबंधन सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग की ओर से जारी परिपत्र के आधार पर जिला कलक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके अलावा जिला स्तर पर सभी विभागाधिकारियों को उनके क्षेत्र में बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिले के सभी विकास अधिकारियों, आयुक्त, अधिशासी अधिकारियों को उनके क्षेत्र की बाढ़ बचाव योजना तैयार करने के निर्देश दिए गए है।
जिले में अत्यधिक वर्षा से उत्पन्न बाढ़ जैसी स्थिति में बचाव एवं राहत कार्य के लिए जिला स्तर पर 12 सदस्यीय प्रशिक्षित स्वयंसेवकों की टीम तैनात कर दी गई है। पुलिस और विकास अधिकारियों को पानी भरने की स्थिति में सुरक्षित शेल्टर स्थलों का चयन करने के निर्देश दिए गए हैं।
नगर परिषद ने भी की तैयारी

नगर परिषद सभापति संदीप शर्मा ने बताया कि 14 व 15 जून को चित्तौडग़ढ़ जिला ग्रीन जोन में है, लेकिन 16 व 17 जून को भारी बारिश की चेतावनी देते हुए जिले को यलो जोन में रखा गया है। उन्होंने बताया कि भारी बारिश की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए आयुक्त को निर्देश दिए है कि परिषद क्षेत्र की निचली बस्तियों में पानी भरने की स्थिति में वहां राहत और बचाव के साथ ही लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाने की व्यवस्था कर लें, ताकि परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।
भारी बारिश और तेज हवा चलने की चेतावनी के चलते लोगों को सलाह दी गई है कि वह बारिश और तेज हवा चलने के दौरान पेड़ों और बिजली के तारों से दूर रहें, ताकि संभावित अनहोनी को टाला जा सके।

Home / Bhilwara / बिपरजॉय को लेकर अलर्ट, 16 व 17 जून को रहे घर में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो