scriptशुभशक्ति के आवेदनों की घर-घर जाकर होगी जांच | Applications of Shubh Shakti will be investigated from house to house | Patrika News

शुभशक्ति के आवेदनों की घर-घर जाकर होगी जांच

locationभीलवाड़ाPublished: Jan 27, 2020 09:06:12 pm

Submitted by:

Suresh Jain

3162 अर्जी लम्बित, 17.39 करोड़ बकाया

Applications of Shubh Shakti will be investigated from house to house in bhilwara

Applications of Shubh Shakti will be investigated from house to house in bhilwara

भीलवाड़ा।
shubh shakti yojana सरकार ने वर्ष 2016 से शुरू शुभ शक्ति योजना के प्रदेश में लम्बित आवेदनों के भौतिक सत्यापन का निर्णय लिया है। सत्यापन 31 मार्च 2०१७ तक के आवेदनों का होगा। इस योजना में अब तक ३१62 बेटियों ने 55-55 हजार रुपए सहायता के लिए आवेदन किए। इस योजना में राशि पर प्रदेश में सरकार बदलने के साथ रोक लगा दी गई थी। आवेदक बेटियों की शादी के बाद बच्चे भी हो गए पर पैसा अब तक नहीं मिला। ऐसी जिले में 3162 बेटियां हैं, जिन्हें 17 करोड़ 39 लाख रुपए मिलने हैं।
shubh shakti yojana श्रम अधिकारियों का कहना है कि घर-घर जाकर आवेदकों की पात्रता जांचेंगे। आवेदक मजदूर है या नहीं, देखेंगे। सत्यापन के बाद जयपुर मुख्यालय से टीम आकर 1० प्रतिशत केस की भौतिक जांच करेगी। इसके बाद पात्र आवेदनों को पैसा जारी होगा। इस प्रक्रिया में कम से कम छह माह लगेंगे। मालूम हो, श्रम विभाग में रजिस्ट्रेशन के छह माह बाद ही श्रमिक पात्र होगा। श्रमिक की अधिकतम दो बेटियों के विवाह पर 55-55 हजार रुपए की आर्थिक सहायता मिलती है। बेटियां आठवीं पास होने के साथ ही न्यूनतम उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए।
पहले यह होता था
शुभशक्ति योजना की शुरू में आवेदन पत्र पर गजेटेड ऑफिसर के साइन होते थे। इसके कुछ समय बाद विभागीय अधिकारी आवेदक को मूल दस्तावेज के साथ ऑफिस बुलाते थे और सत्यापन करते थे। यदि लगता कि किसी आवेदक का भौतिक सत्यापन जरूरी है तो ही घर जाते थे। घर-घर जाकर सबका भौतिक सत्यापन पहली बार अनिवार्य किया गया है।
होगा भौतिक सत्यापन
आवेदकों का घर-घर जाकर भौतिक सत्यापन का काम 31 मार्च तक करना है। इसके बाद मुख्यालय से टीम आकर 1० प्रतिशत केस की भौतिक जांच करेगी। पहले 31 मार्च 2०17 तक लम्बित आवेदनों की जांच होगी। इसके बाद आगे के आवेदनों का निस्तारण किया जाएगा।
संकेत मोदी, श्रम उपायुक्त
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो