scriptसेना ने परखे ऑक्सीजन प्लांट व कोरोना वार्ड के इंतजाम | Army tested the arrangements for oxygen plant and corona ward | Patrika News

सेना ने परखे ऑक्सीजन प्लांट व कोरोना वार्ड के इंतजाम

locationभीलवाड़ाPublished: Jun 19, 2021 09:44:39 pm

Submitted by:

Suresh Jain

एमजीएच पहुंची तकनीकी टीम

सेना ने परखे ऑक्सीजन प्लांट व कोरोना वार्ड के इंतजाम

सेना ने परखे ऑक्सीजन प्लांट व कोरोना वार्ड के इंतजाम

भीलवाड़ा।
कोरोना की तीसरी लहर को देखते शनिवार को नसीराबाद छावनी से सेना की ईएमई टीम भीलवाड़ा पहुंचे। महात्मा गांधी अस्पताल के ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया व प्रभारी से जानकारी ली। प्लांट में तकनीकी समस्या नहीं पाई गई है। अधिकारियों व जवानों ने कोविड वार्ड में मरीजों को ऑक्सीजन सप्लाई की जानकारी ली।लेफ्टिनेंट कर्नल आनंद ने बताया कि जिला प्रशासन ने ऑक्सीजन प्लांट में समस्याओं को लेकर ऑडिट की मंशा जताते पत्र लिखा था। बिग्रेडियर समीर कौशल की टीम भीलवाड़ा भेजी, जिसने अपने टेक्नीकल वाहन के साथ प्लांट में आ रही समस्याएं जानी व दुरुस्त करने का प्रयास किया। हालांकि कोई बड़ा इश्यू नहीं मिला, जिससे मरीजों या स्टाफ को परेशानी हो। ऑडिट कर रहे हैं। जो भी समस्या आएगी, दूर की जाएगी। टीम में 6 टेक्नीशियन शामिल हैं। प्लांट प्रभारी डॉ. वीरेंद्र शर्मा के साथ प्लांट व कोरोना वार्ड का दौरा किया। व्यवस्थाएं दुरुस्त मिली। टीम ने वेंटिलेटर, इलेक्ट्रो मैकेनिकल, ऑक्सीजन उपकरण और पाइपलाइनों का तकनीकी ऑडिट की।
प्लांट प्रभारी डॉ. शर्मा ने बताया कि इमरजेंसी के लिए सारी तैयारियां की गई है। कोरोना की पहली लहर में एक पाइपलाइन व दूसरी लहर में दूसरी लाइन डाली थी। इससे हमें ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। तीसरी लहर की आशंका देखते मोटी पाइपलाइन डालने का प्लान हैं। इसमें नसीराबाद टीम सुझाव देगी। इसके अलावा जिंदल सॉ लिमिटेड के ऑक्सीजन सप्लाई का ट्रायल चल रहा है। बॉटलिंग प्लांट की सुविधा नहीं होने व इमरजेंसी होने पर हम सीधे सिलेंडर भरकर सप्लाई करते हैं और इमरजेंसी में 24 घंटे कर्मचारी काम कर रहे हैं। कर्नल आनंद व टीम ने डॉ. वीरेंद्र शर्मा के साथ कोविड वार्ड का जायजा लिया। हर एक समस्या पर चर्चा की। डॉ वीरेंद्र शर्मा ने टीम को बताया कि ऑक्सीजन प्लांट व सप्लाई को लेकर परेशानी नहीं आई है।
एक ही ट्रक में सारी मशीनें
आर्मी टीम के साथ एक ट्रक में सभी मशीनें लगी हैं। इसमें इलेक्ट्रिकल टेस्ट बेंच, गैस वेल्डिंग प्लांट, कंप्यूटर वर्क बेंच, टेलीकॉम बेंच, टेस्टर और क्लीनर बेंच लगी है। इसके प्रभारी विक्रम सिंह गुर्जर ने बताया कि हम ऑक्सीजन प्लांट में किसी भी समस्या को इन मशीनों से दुरुस्त करते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो