बुरा बीता अगस्त, एक माह में सामने आए1938 मरीज

कोरोना फैला चुका जिले भर में पांव
2592 पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा छह माह में
34 की मौत हो चुकी अब तक
23 जनों ने पिछले माह तोड़ा दम

By: Suresh Jain

Published: 02 Sep 2020, 07:02 AM IST

भीलवाड़ा।
देश-प्रदेश की तरह भीलवाड़ा में भी कोरोना का संक्रमण पांव फैला रहा है। जिले में छह माह में २५९२ संक्रमित सामने आए। इसमें पिछला माह यानी अगस्त सर्वाधिक बुरा साबित हुआ। अकेले अगस्त माह में सर्वाधिक १९३८ रोगी सामने आए। इसके अलावा अगस्त में कोरोना ज्यादा जानलेवा हुआ। जिले में कोरोना अब तक ३४ जिंदगियां लील चुका है। इनमें अकेले अगस्त में सर्वाधिक २३ संक्रमितों की मौत हुई। अब तक १२१७ लोग स्वस्थ्य कर घर भेजे जा चुके हैं।
महात्मा गांधी चिकित्सालय के अनुसार, अब तक जिले भर में ७४,१९० सैम्पल लिए जा चुके। इनमें २५९२ पॉजिटिव मिले। जुलाई में जहां २४,७३१ की जांच में मात्र ३७९ संक्रमित पाए गए। अगस्त में सैम्पल संख्या घटकर १७,२७९ रहने के बावजूद संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर १९३८ हो गया। जुलाई तक ११ जनों को मौत हुई थी लेकिन अगस्त में २३ कोरोना रोगियों ने दम तोड़ा।
आरआरटी प्रभारी डॉ. घनश्याम चावला ने बताया कि जुलाई अंत तक जिले में महज ६३५ रोगी थे लेकिन अगस्त में तीन गुना हो गए। जिले में कोरोना की शुरुआत १९ मार्च को हुई। मार्च के १२ दिन में २६ मरीज मिले। अप्रेल में मात्र ११ मरीज सामने आए। मई में संख्या अचानक बढ़ी। मई में १०६ रोगी निकले। जून में संख्या ११३ हो गई। जुलाई में आंकड़ा ३७९ पहुंच गया। इस तरह १९ मार्च से ३१ जुलाई तक १३४ दिन में कुल मरीज ६३५ हो गए। इसके बाद एक माह में आंकड़ा तिगुना हो गया। इसके पीछे मुख्य वजह में से अगस्त में हर तरह की छूट मिलना भी माना जा रहा है। मृतक संख्या भी बढ़ी
जिले में ३१ अगस्त तक ३४ कोरोना संक्रमितों की मौत हुई। इनमें सर्वाधिक २३ मौत अगस्त में हुई। इससे पहले मार्च से जुलाई अंत तक ११ जिंदगियां कोरोना की भेंट चढ़ी थी। आंकड़ों के अनुसार मार्च में २, मई में १, जून में ५, जुलाई में ३ संक्रमितों की मौत हो गई। इनमें मध्यप्रदेश के दो जने शामिल हैं।
कोटड़ी में कम व भीलवाड़ा में सर्वाधिक
छह माह में सबसे कम कोरोना पॉजिटिव कोटड़ी क्षेत्र में ४४ मिले। भीलवाड़ा में सर्वाधिक १३३६, शाहपुरा में २०१, गुलाबपुरा में १७९, मांडल में १३३, मांडलगढ़ में १२२,हमीरगढ़ १११,सहाड़ा १०६,आसीन्द ९७,जहाजपुर में ९६, रायपुर में ९१ व बनेड़ा में ५५ संक्रमित मिल चुके हैं।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned