भीलवाड़ा देश में बना बाहुबली

भीलवाड़ा देश में बना बाहुबली
Bahubali made in Bhilwara country in bhilwara

Suresh Jain | Updated: 20 Aug 2019, 10:47:07 AM (IST) Bhilwara, Bhilwara, Rajasthan, India

120 बाहुबली ने खोले 4 हजार खाते। अजमेर क्षेत्र में प्रतापपुरा की तमन्ना राणावत प्रथम

भीलवाड़ा।
indian-post-payments-bank भारतीय डाक विभाग की इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की ओर से ग्रामीण डाक सेवकों के लिए शुरू की गई 'कौन बनेगा बाहुबलीÓ प्रतियोगिता में भीलवाड़ा डाक विभाग देश में प्रथम स्थान रहा है। प्रतियोगिता में 120 शाखा डाकपालों ने जिले में चार हजार खाते खोलकर कीर्तिमान बनाया है।

https://www.patrika.com/lucknow-news/digital-and-cashless-india-by-indian-post-payments-bank-in-up-4726368/

indian-post-payments-bank अभियान 5 जुलाई से 14 अगस्त तक चला। घोषित परिणाम में भीलवाड़ा प्रथम, पाली दूसरे व ब्यावर तीसरे स्थान पर रहा। देश में राज्य के आधार पर राजस्थान पहले तथा केरल दूसरे नम्बर पर रहा। प्रतियोगिता में शाहपुरा तहसील के प्रतापपुरा की शाखा डाकपाल तमन्ना राणावत १४५ खाते खोलकर अजमेर क्षेत्र में प्रथम रही।

 

डाक अधीक्षक आरएल बालोटिया ने बताया कि सभी ग्रामीण डाक सेवक को २०-२० आईपीपीबी नए खाते खोलकर उनको बचत खाते से लिंक किए जाने का लक्ष्य दिया था। इसके तहत जिले में चार हजार खाते खोलकर उनमें १०० से लेकर एक हजार रुपए तक का लेनदेन किया गया था। एनइएफटी, मोबाइल व टीवी रिचार्ज का एक हजार रुपए का डिजिटल ट्रांजेक्शन कराने पर डाकपाल का चयन किया गया। विजेता रहे डाक सेवकों को नकद पुरस्कार के साथ डाक सेवा सचिव के साथ डिनर करने का मौका मिलेगा। ग्रामीण डाक सेवकों को खाते खोलने पर कमीशन भी मिलेगा। सबसे ज्यादा खाता खोलने वाले टॉप डाक सेवकों को प्रमाण पत्र व शील्ड दी जाएगी। इसके अलावा प्रतियोगिता में सबसे अधिक खाता व डिजिटल ट्रांजेक्शन कराने वाले सर्वश्रेष्ठ ग्रामीण डाक सेवक कौन बनेगा बाहुबली के विजेता को पुरस्कृत किया जाएगा। सुवाणा की १६ शाखाएं अभी कोर बैंकिंग से नहीं जुडऩे से खाते खोलने का आंकड़ा कम रहा। ये भी प्रतियोगिता में शामिल होते तो खाते खोलने का नया रिकॉर्ड होता।

 

२८ को डाक मेला
२८ अगस्त को रायपुर व कोटड़ी में डाक मेला होगा। इसमें कई सालों से बन्द निष्क्रिय खातों को रिवाइवल कर आइपीपीबी से लिंक किया जाएगा। डाक विभाग की योजनाओं की उपभोक्ताओं को जानकारी दी जाएगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned