scriptसाढ़े सोलह माह बाद भीलवाड़ा जिला हुआ कोरोना मुक्त | Bhilwara district became corona free after sixteen and a half months | Patrika News
भीलवाड़ा

साढ़े सोलह माह बाद भीलवाड़ा जिला हुआ कोरोना मुक्त

1० दिन में कोई नया रोगी नहीं, एक्टिव केस शून्यथम गया मौतों का सिलसिलातीसरी लहर की आशंका बरकरार, सावचेती की जरूरत

भीलवाड़ाAug 03, 2021 / 01:07 pm

Suresh Jain

साढ़े सोलह माह बाद भीलवाड़ा जिला हुआ कोरोना मुक्त

साढ़े सोलह माह बाद भीलवाड़ा जिला हुआ कोरोना मुक्त

भीलवाड़ा।
करीब साढ़े सोलह माह बाद जिले के लिए सकून भरी खबर है। पिछले साल १९ मार्च के बाद सोमवार को जिला कोरोना मुक्त हो गया। चिकित्सा विभाग के अनुसार जिले में सोमवार को कोरोना का एक भी एक्टीव नहीं रहा। पिछले दस दिन में एक भी नया संक्रमित नहीं आया। गत बीस दिनों में कोरोना से किसी मरीज की मौत भी नहीं हुई। जिले में घोषित कोविड-19 अस्पतालों के बेड, आईसीयू और वेंटिलेटर आदि खाली हो चुके हैं। कोविड-19 वार्डों के अधिकांश बेड अब सामान्य रोगियों के काम आ रहे है।
सबसे पहले भीलवाड़ा में कफ्र्यू
पिछले साल १९ मार्च को एक साथ छह कोरोना संक्रमित मिलने के बाद देश में सबसे पहले बीस मार्च को भीलवाड़ा शहर में कफ्र्यू लगाया था। इसके साथ ही पूरी जिले की सीमाओं को सील कर दिया गया था। दूसरी लहर के दौरान गत अप्रेल व मई माह में जिले में कोरोना संक्रमण पीक पर था। भीलवाड़ा में मई में कोरोना के सर्वाधिक ५ हजार केस एक्टिव थे। गत 7 मई को एक ही दिन में सर्वाधिक ७७८ नए मरीज मिले थे। चूंकि अभी तीसरी लहर की आशंका बनी हुई है। इसलिए लोगों को पूर्ण सावधानी बरतने की जरूरत है। सभी लोग कोविड का टीका लगवाए। हमेशा मॉस्क पहने। सार्वजनिक स्थान पर एक-दूसरे से सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखें।
जिले में 19 मई के बाद से उतार पर रहा कोरोना
कोरोना की दूसरी लहर का चरम २० मई के बाद खत्म होने लगा। इस दिन १०४ नए रोगी मिले थे। इसके बाद संक्रमित रोगियों के मिलने का सिलसिला लगातार कम होता चला गया। जून में कुल १३४ रोगी सामने आए। इस माह २२ जनों की मौत भी हुई थी। कई बार कोरोना संक्रमित का आंकड़ा शून्य रहा। गत २३ जुलाई से सोमवार तक जिले में नए रोगियों का सिलसिला थमा हुआ है। जुलाई में ७ नए संक्रमित मिले, जबकि ६ जनों की मौत हुई।
सेम्पलिंग घटाई
जिले में कोरोना संक्रमण में उतार के साथ ही चिकित्सा विभाग ने संदिग्ध रोगियों की सेम्पलिंग कम कर दी है। मई के पहले सप्ताह तक रोजाना 1५00 से २००० लोगों की कोरोना जांच हो रही थी, वहीं अब घटकर ६०० से ७०० तक रह गई। जहां ११ जुलाई को सबसे ज्यादा १६४९ सेम्पलों की जांच हुई थी, जबकि १२ जुलाई को केवल ११४ सेम्पलों की ही जांच की गई।
—–
” दूसरी लहर पर नियंत्रण के लिए हमने कोरोना पर चौतरफा हमला किया, तब जाकर आज ये सुकून मिला। हर गांव में स्क्रीनिंग, सेम्पल, ट्रेवल हिस्ट्री, क्वाारेंटाइन सेंटर, कोविड केयर सेंटरों की व्यवस्था, अस्पतालों में सुदृढ़ीकरण, दवा, लॉजिस्टिक, दवा किट की उपलब्धता, सघन सर्वे और ऑक्सीजन जैसी कई व्यवस्थाओं पर एक साथ काम किया। एक्टिव केस भले ही खत्म हो गए, लेकिन देश से कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। हमें सावधानी के साथ सभी गाइडलाइन की पालना करनी होगी।
डॉ. मुस्ताक खान, सीएमएचओ भीलवाड़ा

Home / Bhilwara / साढ़े सोलह माह बाद भीलवाड़ा जिला हुआ कोरोना मुक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो