scriptBhilwara Health News MGH patients will not have to bite the medicine | Bhilwara Health News: MGH में अब मरीजो को नहीं काटने पड़ेंगे दवा केन्द्र के चक्कर | Patrika News

Bhilwara Health News: MGH में अब मरीजो को नहीं काटने पड़ेंगे दवा केन्द्र के चक्कर

Bhilwara Health News: Mahatma Gandhi Government Hospital में भर्ती मरीज को अब दवा की पर्ची नहीं दी जाएगी और परिजनों को दवा स्टोर के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

भीलवाड़ा

Published: May 11, 2022 12:28:08 pm

Bhilwara Health News: Mahatma Gandhi Government Hospital में भर्ती मरीज को अब दवा की पर्ची नहीं दी जाएगी और परिजनों को दवा स्टोर के चक्कर नहीं लगाने होंगे। अब नई व्यवस्था के तहत अस्पताल के वार्ड इंचार्ज की जिम्मेदारी मरीज तक दवा पहुंचाने की होगी। अगर इसमें कोई लापरवाही हुई या कौताही बरती गई तो यूनिट हेड पर कार्रवाई होगी। यह नई व्यवस्था लागू कर दी गई है।

Bhilwara Health News MGH patients will not have to bite the medicine

अस्पताल में आने के बाद मरीजाें काे आउट डाेर से लेकर भर्ती, जांच, दवा व ऑपरेशन तक की संपूर्ण सुविधा निशुल्क मिलेगी। जिला हाॅस्पिटल के साथ सीएचसी व पीएचसी सभी जगह मरीजाें का एक पैसा नहीं लेंगे। हाॅस्पिटल से पर्ची बाहर नहीं जाए। इसी के तहत अब अस्पताल में भर्ती मरीज काे बिस्तर पर ही दवा पहुंचाई जाने का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही मरीजाें काे 24 घंटे जांच की सुविधा मिले, इसके लिए UTB यानी अर्जेंट टेम्परेरी बेसिस पर स्टाफ की व्यवस्था की जा रही है।

यूटीबी की व्यवस्था

MGH के अधीक्षक डॉ. अरुण गौड़ ने बताया कि सरकारी अस्पताल में आने के बाद मरीज की पर्ची बाहर नहीं जाए। उसे सभी सुविधा अस्पताल की बिल्डिंग में मिले, इसके लिए चिकित्सा विभाग गंभीरता से जुटा है। यूटीबी के जरिए स्टाफ की भर्ती कर 24 घंटे जांच की सुविधा मिलेगी। गौड़ ने बताया कि इस सुविधा को लेकर हाल ही में हुई वीसी में भी मुख्य सचिव ने भीलवाड़ा के इस नवाचार की सराहना करते हुए सभी जिले के अस्पताल अधीक्षक को इस तरह से कार्य करने के निर्देश दिए है।

एमजीएच में नवाचार

MGH में आने वाले सभी रोगियों की सुविधा के लिए अस्पताल के प्रवेश द्वार पर एलईडी लगाई गई है। इसके माध्यम से ओपीडी में उपस्थित विशेषज्ञ चिकित्सक का नाम एवं कमरा संख्या प्रदर्शित किया जा रहा है। इससे मरीजों को यह सुविधा मिल रही है को कौनसा डॉक्टर किस कमरें में बैठे है।

दवा सूची के आधार पर लिखी जाएगी

डॉ. नेमीचन्द जैन ने बताया कि अस्पताल में मौजूद सभी तरह की दवा की सूची बनाकर डॉक्टरों को उपलब्ध कराई गई है। यह सूची उनकी टेबल पर लगाई गई है। डॉक्टर भी सूची के आधार पर ही मरीजों को दवा लिख रहे है। यह सूची हर 15 दिन में अपडेट होगी।

मरीजों को दवा पैकेट में मिलेगी

अस्पताल में भर्ती मरीजों या उसके परिजन को दवाईयों की खरीद के लिए कोई पर्ची नहीं देकर डॉक्टर पर्ची स्टॉफ को सौंप रहे है। नर्सिंग स्टॉफ उन पर्चियों का रजिस्ट्रर में रिकार्ड करने के बाद दवाकेन्द्र (डीडीसी) पर कॉल करते है। डीडीसी पर उपलब्ध हेल्पर उस रजिस्ट्रर एवं पर्ची को लेजाकर प्रत्येक मरीज की दवाईयों के अलग-अलग पैकेट में पैक कराकर दवा को वार्ड में ले जाकर मरीज को देते है।

यह बढ़ी सुविधाएं
रोगियों की सविधाओं के लिए दवा केन्द्र की संख्या भी सात से बढ़ा कर सोलह कर दी गई है। इसी प्रकार छब्बीस नए फार्मासिस्ट भी मिले हैं। वही अठारह नए कम्प्यूटर ऑपरेटर व उन्नीस हेल्पर भी आए है।

वार्ड में जाकर लेे रहे सैम्पल
अस्पताल में भर्ती मरीजों की जांच के लिए प्रतिदिन लेब से टेक्नीशियन वार्ड में जाकर सैम्पल एकत्रित करके लैब में पहुंचाते है। जांच रिपोर्ट आने के बाद लैब से हेल्पर सम्बन्धित वार्ड में पहुंचा रहे है। इनका रिकार्ड रजिस्ट्रर में अंकित कर प्रत्येक वार्ड में रखा जा रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.