scriptकॉस्ट अकाउंटेंट में भी भीलवाड़ा के स्टूडेंट्स की धाक | Bhilwara students also attacked in cost accountants | Patrika News

कॉस्ट अकाउंटेंट में भी भीलवाड़ा के स्टूडेंट्स की धाक

locationभीलवाड़ाPublished: Feb 22, 2020 12:04:22 pm

Submitted by:

jasraj ojha

सीएमए इंटर में तनवी का तीसरा स्थान

कॉस्ट अकाउंटेंट में भी भीलवाड़ा के स्टूडेंट्स की धाक

कॉस्ट अकाउंटेंट में भी भीलवाड़ा के स्टूडेंट्स की धाक

भीलवाड़ा. सीए-सीएस की तरह अब वस्त्रनगरी के बच्चों का रुझान कॉस्ट अकाउंटेंट की तरफ बढ़ रहा है। यही वजह है कि शुक्रवार को आए परिणामों में भी यहां के बच्चों की ऑल इंडिया रैंक आई है। शुक्रवार को इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीडब्ल्यूएआई ) की ओर से कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट (सीएमए ) का परिणाम जारी किया है। सीएमए फाइनल में मानसी व्यास की ऑल इंडिया २०वीं रैंक आई है। इसी तरह किशनगढ़ निवासी सुरेंद्र बाफना-दीपा बाफना के बेटे हर्षल बाफना की इंटर मीडियट में ४२वीं रैंक प्राप्त की है। सीएमए इंटर में तनवी लाठी, आंचल भंडारी व हर्षल बाफना ने टॉप ०३ रहकर बाजी मारी है। सीएमए फाउंडेशन में प्रखर लढ़ा, दीपक श्रीमाली व प्रियांशी जैन ने बाजी मारी है।
———-
क्या है कॉस्ट अकाउंटेंट
कॉस्ट एनालिसिस व कॉस्ट कंट्रोल करने के लिए कॉस्ट अकाउंटेंट काम करते हैं। बड़ी कंपनियों में इन्हें नियुक्तियां मिलती है ताकि कंपनी अपनी कॉस्ट प कंट्रोल कर सके। सीए की तरह की इनके अधिकार होते हैं। इसके लिए इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट इंडिया की ओर से फाउंडेशन, इंटरमीडियएट व फाइनल कोर्स होता है। सीआइएमए के वार्षिक सर्वे के अनुसार, भारत में एक क्वालिफाइड मैनेजमेंट अकाउंटेंट को सालाना करीब नौ लाख रुपए का पैकेज मिल जाता है। एक मैनेजमेंट एकाउंटेंट विभिन्न प्रकार की जिम्मेदारी निभाता है। वह मैनेजर्स को किसी भी प्रोजेक्ट के फाइनेंशियल एम्प्लीकेशंस से अवगत कराता है। बिजनेस स्ट्रेटेजी बनाने, इंटर्नल बिजनेस ऑडिट और कॉरपोरेट स्पेंडिंग की मॉनिटरिंग का काम इनका ही होता है। जीएसटी के बाद इनकी मांग बढ़ी है।
————
यह है भीलवाड़ा-अजमेर शाखा का परिणाम
इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट के नॉर्थन इंडियन रीजनल काउंसिल की जीएसटी सेल के चेयरमैन विवेक लढ़ा ने बताया कि सीएमए फाउंडेशन में ७३ में से ६१ पास हुए हैं। सीएमए इंटर में ४० में से ११ विद्यार्थियों ने बोथ ग्रुप तथा चार बच्चों ने सिंगल ग्रुप पास किया है। सीएमए फाइनल में १३ में से दो बच्चों ने बोथ तथा चार बच्चों ने सिंगल ग्रुप पास किया है। उन्होंने बताया कि बैंकिंग क्षेत्र में अच्छा अवसर मिला है। साथ ही जीएसटी आने के बाद कॉस्ट अकाउंटेंट की मांग लगातार बढ़ रही है।
——
पहले बनी सीए, अब सीएमए
सुभाषनगर निवासी व स्कू ल व्याख्याता संजयकुमार व्यास-अरुणा व्यास की बेटी मानसी व्यास ने सीएमए फाइनल में ऑल इंडिया २०वीं रैंक हासिल की है। वे पहले सीए पास कर चुकी है। पिछले एक साल से वे गुडग़ांव में जॉब कर रही है। मानसी ने बताया कि लाइफ में आगे बढऩे के लिए कुछ न कुछ नया सीखते रहना चाहिए। वहीं समय की मांग भी यही है।
———-
प्रखर फाउंडेशन के टॉपर
शहर के ओमप्रकाश लढ़ा-दुर्गा लढ़ा के बेटे प्रखर ने सीएमए फाउंडेशन में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। प्रखर ने बताया कि उनके ३६० अंक आए हैं। वे सीएमए कर किसी अच्छे कॉरपारेट ग्रुप में काम करना चाहते हैं। प्रखर ने बताया कि सीए-सीएस के साथ-साथ अभी सीएमए की मांग खूब है।
———-
सीएमए इंटर में तनवी का तीसरा स्थान
पुराना शहर निवासी व एलटूसी-एनपीए क्लासेज के डायरेक्टर प्रदीप लाठी-ज्योति लाठी की बेटी तनवी लाठी ने सीएमए इंटर में बोथ ग्रुप पास कर तीसरी रैंक हासिल की है। तनवी ने बताया कि पापा ने अब तक कोचिंग कराकर कई स्टूडेंट्स को सीए बनाया है। वे अभी सीए इंटर भी कर रही है। तनवी ने कहा, वे चाहती है पापा की मदद से वे सीए के साथ-साथ कॉस्ट अकाउंटेंट भी बने। ये अपने पापा की तरह की नाम कमाना चाहती है।
————
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो