scriptबड़ा दावा, बजरी माफियाओं के खिलाफ अभी तक ४७ बड़ी कार्रवाई | Big claim, yet big action against gravel mafia | Patrika News

बड़ा दावा, बजरी माफियाओं के खिलाफ अभी तक ४७ बड़ी कार्रवाई

locationभीलवाड़ाPublished: Oct 18, 2019 11:19:54 pm

सुप्रीम कोर्ट के बजरी खनन पर पूर्ण प्रतिबंध के बाद जिले में प्रशासन ने अभियान के तहत बजरी माफियाओं के खिलाफ ४७ बड़ी कार्रवाई का दावा किया है। विभाग का कहना है कि इस अवधि में अवैध निर्गमन के 1214 मामले भी पकड़े है। खनि अभियंता आसिफ अंसारी ने विभागीय रिपोर्ट में ये बात कही है। दूसरी तरफ शहर में खास कर हरणी महादेव मंदिर रोड तथा आरसी व्यासनगर, पथिकनगर क्षेत्र में नदी किनारे क्षेत्र में बजरी के दौड़ते ट्रैक्टर खनिज विभाग के दावे को आइना दिखा रहे है।

 Big claim, yet big action against gravel mafia

Big claim, yet big action against gravel mafia

भीलवाड़ा. सुप्रीम कोर्ट के बजरी खनन पर पूर्ण प्रतिबंध के बाद जिले में प्रशासन ने अभियान के तहत बजरी माफियाओं के खिलाफ ४७ बड़ी कार्रवाई का दावा किया है। विभाग का कहना है कि इस अवधि में अवैध निर्गमन के 1214 मामले भी पकड़े है। खनि अभियंता आसिफ अंसारी ने विभागीय रिपोर्ट में ये बात कही है। दूसरी तरफ शहर में खास कर हरणी महादेव मंदिर रोड तथा आरसी व्यासनगर, पथिकनगर क्षेत्र में नदी किनारे क्षेत्र में बजरी के दौड़ते ट्रैक्टर खनिज विभाग के दावे को आइना दिखा रहे है।
रिपोर्ट के अनुसार उक्त कार्रवाई के दौरान 5 करोड 36 लाख 15 हजार 9975 रुपए की पेनल्टी राशि वसूल की गई है। बजरी अवैध स्टॉक के 98 मामले दर्ज करते हुए 289 एफ आईआर भी दर्ज की गई है सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद जिले में बजरी के अवैध खनन, निर्गमन एवं स्टॉक कर्ताओं के विरुद्ध कठोर कार्यवाही निरन्तर अमल में लाई जा रही है।
कलक्टर राजेन्द्र भट्ट द्वारा राजस्व, खनिज तथा पुलिस विभाग की संयुक्त टास्क फ ोर्स की गठन कर बजरी के अवैध खनन, निर्गमन की रोकथाम के लिए निरन्तर चैकिंग की जा रही है। किसी भी क्षेत्र से शिकायत प्राप्त होने पर टास्क फ ोर्स द्वारा मौके पर जाकर कार्यवाही की जा रही है।
हमीरगढ तहसील के स्वरुपगंज क्षेत्र में खनिज बजरी के अवैध खनन में लिप्त 2 एक्सवेटर जप्त कर स्वरुपगंज पुलिस चौकी को सुपुर्द किया गया है।खनिज विभाग द्वारा 16 नवंबर 2017 से 31 मार्च 2018 तक अवैध खनन के 2, निर्गमन के 218 तथा अवैध स्टॉक के 3 मामले दर्ज करते हुए 93 लाख 51 हजार 770 रु0 पैनल्टी राशि वसूल की है। वर्ष 2018-19 में बजरी अवैध खनन के 38, निर्गमन के 695 तथा अवैध स्टॉक के 26 प्रकरण दर्ज किए गए। 242 एफ आईआर भी दर्ज की गई साथ ही 3 करोड 14 लाख 15 हजार 255 रुपए की पैनल्टी वसूल की गई। इस वर्ष 15 अक्टूबर तक अवैध खनन के साथ निर्गमन के 301, अवैध स्टॉक के 69 मामले दर्ज किए गए तथा 47 एफ आईआर दर्ज की गई। इन मामलों में एक करोड़ 28 लाख 48 हजार 950 रुपए की पैनल्टी भी वसूल की गई।
विभाग का दावा है कि इस वर्ष जिले में अत्यधिक वर्षा होने से समस्त नदियों में जल प्रवाह होने से तथा खनिज बजरी के कुछ खनन पट्टे स्वीकृत हो जाने से अवैध बजरी खनन के प्रकरणों में कमी आई है। अवैध बजरी खनन के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही निरन्तर जारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो