scriptबिलानाम जमीन को खोदकर निकाल लिया सोना | Billanam dug out the ground and took away the gold in bhilwara | Patrika News

बिलानाम जमीन को खोदकर निकाल लिया सोना

locationभीलवाड़ाPublished: Jun 06, 2020 10:29:21 am

Submitted by:

Suresh Jain

करोड़ों का सैण्ड स्टोन निकालकर बैचातीन जनों के खिलाफ पहले ही बना चुके हैं लाखों के पंचनामेविभाग ने कहा, अभी नहीं की कार्रवाई

Billanam dug out the ground and took away the gold in bhilwara

Billanam dug out the ground and took away the gold in bhilwara

भीलवाड़ा।
बिजौलियां क्षेत्र के सतकुडिय़ा, देवीनिवास, सुखपुरा में अवैध खनन कर करोड़ों रुपए का सेंडस्टोन बेच दिया। शिकायतों पर विभाग ने पूर्व में कार्रवाई कर लाखों रुपए जुर्माने का पंचनामा बनाया, लेकिन वसूली नहीं होने से माफियाओं के हौंसले बुलन्द हो गए। हाल ही में इस बारे में शिकायत मिलने पर खान विभाग के अतिरिक्त निदेशक दीपक तंवर ने तीन सदस्यों की जांच कमेटी बनाई। इस कमेटी ने गुरूवार को क्षेत्र में जाकर कार्रवाई की, लेकिन अधिकारी इस बारे में कुछ भी बताने से कतराते रहे। यह कार्रवाई राजस्व विभाग को भी साथ लेकर करनी थी लेकिन प्रशासनिक स्तर से कोई भी अधिकारी नहीं आया।
जानकारों के अनुसार जांच कमेटी में अधीक्षण खनि अभियन्ता ओपी काबरा, खनिज अभियन्ता बिजौलिया आसिफ अंसारी, खनिज अभियन्ता (सतर्कता) ललित बाछरा को शामिल किया गया। इनके साथ उदयपुर से खनि कार्यदेशक जितेन्द्र तंवर व वरिष्ठ खनि कार्यदेशक ओमप्रकाश आगाल को लगाया गया था।
जांच कमेटी ने किया निरीक्षण
जांच कमेटी के सभी सदस्यों ने गुरुवार सुबह बिजौलिया पहुंचकर शिकायतकर्ता के साथ ६ स्थानों का निरीक्षण किया। इसमें से दो स्थानों पर कुछ नहीं मिला। एक स्थान पर मामूली अवैध खनन मिला, जबकि तीन स्थानों पर भारी मात्रा में अवैध खनन पाया गया। महुपुरा में तिलस्वा से सतकुडिया रोड के समीप सरकारी भूमि पर अवैध खनन करना पाया गया। हालांकि यहा मौके पर कोई नहीं मिला, लेकिन लोगों ने बताया कि सम्बंधित व्यक्ति बरसों से अवैध खनन कर रहा है। इसके पास ही एक अन्य व्यक्ति द्वारा भी अवैध खनन करने की जानकारी मिली है। देवी निवास में भी अवैध खनन का मामला सामने आया है। टीम को जानकारी मिली है कि अवैध खनन शाम के समय होता है। रात में अच्छे माल को निकालकर बाजार में सप्लाई किया जाता है। टीम अब गूगल मेप के आधार पर अवैध खनन का पंचनामा बनाने की तैयारी कर रही है। जानकारों के अनुसार इस बार इन तीनों जगह पर सम्बंधित से करोड़ों रुपए का डिमांड नोटिस भी निकाला जा सकता है।
अतिरिक्त निदेशक (सतर्कता) ने कमेटी से यह पूछा है
– अब तक कितनी बार इस क्षेत्र में अवैध खनन की शिकायत हुई। उन पर अब तक क्या कार्रवाई हुई।
– शिकायत करने की दिनांक से अब तक कौन-कौन खनि अभियन्ता पद पर रहा।
– अवैध खनन स्थल क्षेत्रों में नियुक्त कौन-कौन तकनीकी कर्मचारी कब से कब तक कार्यरत रहे।
– अधिकारियों व तकनीकी कर्मचारियों ने क्या कार्रवाई की।
– अवैध खनन को रोकने के लिए अब तक क्या किया। कब-कब दौरा किया।
– दौरे के दौरान अवैध खनन मिला या नही। मिला तो क्या कार्रवाई की गई।
– अवैध खनन के पंचनामें में अब तक वसूली नहीं होने पर क्या कार्रवाई की गई।
किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं की
जिले में कहीं भी अवैध खनन के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है। अभी प्रारम्भिक तौर पर सूचना मिली है। उसकी जानकारी कर रहे है। कुछ होगा तो बता दिया जाएगा।
ओपी काबरा, अधीक्षण खनि अभियन्ता भीलवाड़ा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो