बाजार में रौनक, व्यापारी बोले-यह सीजन अच्छी धनवर्षा करेगा

अब बाजार की स्थितियां सामान्य, दो दिन में होगी बंपर खरीद

By: Suresh Jain

Published: 14 Oct 2021, 09:58 AM IST

भीलवाड़ा।
नवरात्र शुरू होने के साथ ही बाजार मुस्कुराने लगे हैं। दुकानदारों का कहना है कि कोरोना का दौर थमने और वैक्सीनेशन होने के बाद यह सीजन अच्छी धनवर्षा करेगा। कई विशेष मुहूर्त और संयोग के बीच खरीदारी बढ़ी है। दीपावली तक यूं ही जारी रहेगी। जिले में सर्राफा बाजार में रौनक आने लगी है। हांलाकि सोने की कीमतों में थोड़ी तेजी आई है। वैसे सोना हमेशा से ही निवेश का सबसे बड़ा साधन माना जाता है।
पिछले पांच साल के दौरान गोल्ड बाजार में एडवांस बुकिंग कराने का चलन जोरों पर है। जिसमें सोने के भाव में कमी आने के बाद कस्टमर उसी समय पूरा पैसा देकर बुकिंग करा लेते है। जिससे उनको भाव बढऩे पर फायदा मिलता है। इससे सर्राफा बाजार को काफी निवेश का लाभ मिलने लगा है। हर साल की तरह इस साल भी नवरात्र से पहले श्राद्ध पक्ष में सोने के भावों में कमी देखने को मिली, लेकिन अब तेजी देखने को मिल रही है।
जिले की बात करें तो पिछले कई सालों से सोना खरीदने के लिए एडवांस बुकिंग होने लगी है। अब शादी-विवाह के लिए महीनों पहले ही एडवांस बुकिंग कराने लगे है। वही सोने में निवेश करने वाले भी काफी ज्यादा हो गए है। सोने के दामों में कमी आने के साथ ही लोगों में एडवांस बुकिंग का नया चलन शुरू हुआ है। इसमें भाव में कमी होने 90 फीसदी लोग सोने की बुकिंग कराते है। इससे ज्वैलर को उसी दिन भुगतान मिल जाता है और वे सोना खरीद लेते है। वही कस्टमर को कम रेट पर गहने बनाने का फायदा मिलता है।
मुंबई और कोलकाता की डिजाइन की बढ़ी डिमांड
सीजन में ग्राहकों की सबसे ज्यादा पसंद एंटीक ज्वैलरी की तरफ डिमांड है। पहली पसंद मुंबई और कोलकाता की डिजाइन वाली है। धनतेरस व दीपावली पर बंपर खरीदारी की उम्मीद है। टॉप फैशन डिजाइनर की कलेक्शन खरीदने के लिए लोगों को अब बाहर नहीं जाना पड़ता है। लाइटवेट ज्वैलरी भी लोगों को खूब पसंद आ रही है।
बाजार में आने लगी तेजी
महामारी के दौरान सर्राफा बाजार काफी नुकसान में रहा। त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ ही इसमें नई उर्जा आने लगी है। इसको देखते हुए काफी अच्छी तैयारी की है और नई डिजाइन भी लेकर आए है। सोने से हमेशा ग्राहक को बढिय़ा रिटर्न मिला है। जोखिम नहीं होने और फायदा ज्यादा होने से लोग सोने में ज्यादा निवेश करने लगे है। बाजार अच्छा रहेगा। मनीष बहेडिय़ा, सर्राफी व्यवसायी
----
कोरोना के कारण से आम खरीदार काफी परेशान रहा है। लेकिन अब बाजार की स्थितियां सामान्य होने के बाद नवरात्र के त्योहारी सीजन में बंपर खरीद चल रही है। महानवी व दशहरा पर भी अच्छी खरीदारी होगी। इस दौरान सोने की कीमतों में थोड़ी तेजी है, लेकिन ग्राहक इसमें भी सोने में निवेश करने से नहीं चूक रहे है। त्योहारी सीजन में सोना व चांदी के भावों में तेजी रहती है। लंबे समय बाद इस ट्रेंड में बदलाव देखने को मिला है।
प्रशांत सिंघवी, ज्वैलर्स व्यापारी

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned