scriptकोरोना संक्रमण के बाद भी कम नहीं हुआ भाई-बहन का प्यार | Brotherly love did not decrease even after corona infection inbhilwara | Patrika News

कोरोना संक्रमण के बाद भी कम नहीं हुआ भाई-बहन का प्यार

locationभीलवाड़ाPublished: Aug 03, 2020 06:28:54 pm

Submitted by:

Suresh Jain

बहनों ने भाई की कलाई पर बांधे रक्षा सूत्र, भाई ने दिए गिफ्ट

Brotherly love did not decrease even after corona infection in bhilwara

Brotherly love did not decrease even after corona infection in bhilwara

भीलवाड़ा।
रक्षाबंधन का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। हालांकि इस बार कोरोना संक्रमण के कारण स्थितियां बदली हुई हैं। लेकिन सदियों पुरानी इस परंपरा को लेकर भाई-बहनों में उत्साह कम नहीं हुआ। कोरोना काल में बहनों ने भाइयों को टीका कर उनकी कलाई पर रक्षासूत्र तो बांधा ही, उन्हें मास्क भी पहनाया। भाइयों ने भी बहनों को उनकी रक्षा का वचन देकर उपहार में मास्क और सैनिटाइजर दिए।
इस बार रक्षाबंधन पर न बाजारों में पहले की तरह रौनक है, न ही बसों में मारामारी है। लोग संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी बरत रहे हैं। भाई-बहनों ने इसका पूरा ख्याल रखते हुए अनूठे अंदाज में राखी का पर्व मनाया। साथ ही एक-दूसरे ने वचन लिया कि वो न तो खुद बेवजह घर से बाहर निकले और न ही अन्य लोगों को निकलने दें।
सोमवार को सुबह 9.30 बजे तक भद्रा काल रहा। इसके बाद राखी बांधने का सिलसिला शुरू हुआ। बहनों ने भाइयों को टीका कर उनकी कलाई पर रक्षासूत्र बांधा और उनकी दीर्घायु की कामना की। इस बार भाइयों ने बहनों को उपहार में मास्क, सैनिटाइजर, मोबाइल, कपड़े, सहित ***** के पंसद का गिफ्ट पैक दिए।
कोरोना के कारण जो बहनें अपने भाइयों के घर नहीं पहुंच पाई, उन्होंने डिजिटल तरीके से रक्षाबंधन का पर्व मनाया। बहनों ने मोबाइल से वीडियो कॉल कर भाई से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और मास्क लगाने का वचन लिया। भाइयों का कहना था कि उनके लिए स्वास्थ्य और सुरक्षा पहले हैं। इसलिए अपनी बहनों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बात भी कर ली और उनके नाम की राखी भी बांध ली।
बाजार में कम नजर आई भीड़
कोरोना काल में भाई-बहन के प्रेम के पर्व रक्षाबंधन पर बाजार गुलजार नहीं हो पाए। सोमवार सुबह से ही मिठाई, राखी और उपहार खरीदने के लिए दुकानों पर भीड़ तो थी लेकिन पिछले साल के मुकाबले कुछ भी नहीं थी। हालांकि कुछ स्थानों पर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सामाजिक दूरी की धज्जियां उड़ गईं। दुकानों के बाहर ग्राहक एक-दूसरे से सटे खड़े दिखाई दिए। रोडवेज की बसे भले ही खाली रही हो, लेकिन महिलाओं ने मास्क के प्रति जागरूकता दिखाई।
नशा मुक्ति केन्द्र पर मनाया राखी का पर्व
महावीर इन्टरनेशनल मीरा ने आज कोटा रोड़ स्थित नई दिशायें सेवा संस्थान में राखी पर्व राखी बांधकर मनाया। मीरा अध्यक्ष अर्चना सोनी ने बताया कि वहा उपस्थित जन से आज यह प्रण लिया गया कि जल्दी से स्वस्थ हो और नशा नहीं करें। पूर्व सभापति मंजू पोखरना ने शपथ दिलाते हुए कहा कि नशा नाश का द्वार है। नई दिशा सेवा संस्थान अध्यक्ष राधेश्याम सोनी की अध्यक्षता में कार्यक्रम हुआ। संंचालन निशा सोनी ने किया। डायरेक्टर नरेन्द्र सोनी ने आभार व्यक्त किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो